UPSC ने एक साथ दो बड़ी भर्तियों का नोटिफिकेशन किया जारी, जानिए पूरी जानकारी..

UPSC ने एक साथ दो बड़ी भर्तियों का नोटिफिकेशन किया जारी, जानिए पूरी जानकारी..

April 13, 2024 Off By NN Express

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने एक साथ दो बड़ी भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया है. एक नोटिफिकेशन यूपीएससी कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज एग्जाम (UPSC CMS) 2024 है,

यूपीएससी कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज 2024 के जरिए 827 पदों पर भर्ती होगी. जबकि इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेज एग्जाम के माध्यम से 18 और स्टैटिकल सर्विसेज एग्जाम के जरिए 30 पदों पर नियुक्तियां होंगी. इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर 30 अप्रैल किया जा सकता है.

परीक्षा तिथियां(exam dates )

-आईईएस/आईएसएस 2024 के प्रीलिम्स एग्जाम का आयोजन 21 जून को किया जाएगा. इस भर्ती में फाइनल सेलेक्शन प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू के बाद होगा.
– कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज 2024 के लिए प्रीलिम्स का आयोजन 14 जुलाई को किया जाएगा. इसमें भी प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू होगा.

वैकेंसी डिटेल(details )

केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा के उप संवर्ग के सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारियों में चिकित्सा अधिकारी ग्रेड-163
रेलवे में एडीएमओ-450
डीएमसी में जीडीएमओ II-14
दिल्ली नगर परिषदर में जीडीएमओ-200

उम्र सीमा और योग्यता

-कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज के लिए एमबीबीएस किया होना चाहिए. उम्र सीमा अधिकतम 32 साल है.
-इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेज के लिए उम्र सीमा 21 से 30 साल है. उम्मीदवारों को इकोनॉमिक्स/अप्लाइड इकोनॉमिक्स/बिजनेस इकोनॉमिक्स/इकोनोमेट्रिक्स में पीजी किया होना चाहिए.
-इंडियन स्टैटिकल सर्विसेज के लिए भी उम्र सीमा 21 से 30 साल है. उम्मीदवारों को स्टैटिक्स/मैथमेटिक स्टैटिक्स/अप्लाइड स्टैटिक्स में बैचलर डिग्री हासिल किया होना चाहिए.