सूने मकान में चोरी की घटना को अंजाम देने वाला शातिर चोर मास्टर और उसके 2 साथी गिरफ्तार…

सूने मकान में चोरी की घटना को अंजाम देने वाला शातिर चोर मास्टर और उसके 2 साथी गिरफ्तार…

April 3, 2024 Off By NN Express

रायुपर । सूने मकान में चोरी की घटना को अंजाम देने वाला शातिर चोर विनाशक देवार उर्फ मास्टर और उसके 2 साथियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। तीनो चोरों ने थाना न्यू राजेन्द्र नगर क्षेत्रान्तर्गत कुकरेजा फार्महाउस पास स्थित मकान को अपना निशाना बनाया था और वहां से लाखों के गहने और नकदी पार कर दिए थे। आरोपी विनाशक देवार उर्फ मास्टर है शातिर चोर है जिसके विरूद्ध नकबजनी, लूट एवं चोरी के प्रकरण है दर्ज जिनमें वह जेल भी जा चुका है। वहीं आरोपी भूपेन्द्र साहू के विरूद्ध थाना न्यू राजेन्द्र नगर में नकबजनी, मारपीट तथा जिला बिलासपुर के हिर्री में चोरी के प्रकरण है दर्ज जिनमें वह जेल निरूद्ध रह चुका है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार तीनो चोरों ने  25 से 27 मार्च के बीच महावीर नगर निवासी सूरज प्रेमचंदानी के मकान को निशाना बनाया था। इस दौरान मकान मालिक और उसका परिवार शहर से बाहर थे। चोरों ने उनके घर से नगदी रकम तथा सोने चांदी के जेवरात-सिक्के पार कर दिए थे। नही था। मकान मालिक की शिकायत पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना न्यू राजेन्द्र नगर में अपराध क्रमांक 163/24 धारा 457, 380, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना न्यू राजेन्द्र नगर पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी सहित आस-पास के लोगों से विस्तृत पूछताछ करते हुए अज्ञात आरोपी की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण करने के साथ-साथ घटना स्थल तथा उसके आस-पास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन कर अज्ञात आरोपी के पतासाजी हेतु प्रकरण में मुखबीर भी लगाये गए l तरीका वारदात के आधार पर नकबजनी/चोरी के प्रकरणों के पुराने आरोपियों के संबंध में पतासाजी करने के साथ ही  हाल ही में जेल से रिहा हुए अपराधियों के संबंध में भी जानकारी एकत्र कर अज्ञात आरोपी को चिन्हांकित करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान टीम के सदस्यों को जानकारी प्राप्त हुई की टिकरापारा निवासी विनाशक देवार उर्फ मास्टर जो पूर्व में भी नकबजनी/चोरी के प्रकरण में जेल निरूद्ध रह चुका है, को अन्य व्यक्तियों के साथ घटना स्थल के पास संदिग्ध अवस्था में देखा गया था। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा विनाशक देवार उर्फ मास्टर की पतासाजी कर पकड़ा गया। प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर विनाशक देवार द्वारा अपने साथी भूपेन्द्र साहू एवं अभिषेक धृतलहरे के साथ मिलकर चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा घटना में संलिप्त भूपेन्द्र साहू एवं अभिषेक धृतलहरे की भी पतासाजी कर पकड़ा गया।

सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से सोने के जेवरात वजनी लगभग 50 ग्राम, चोदी के जेवरात वजनी लगभग 240 ग्राम, नगदी रकम 25,000/-रूपये एवं घटना में प्रयुक्त 02 नग दोपहिया वाहन जुमला कीमती लगभग 6,50,000/- रूपये जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही किया गया है।

आरोपी विनाशक देवार उर्फ मास्टर पूर्व में भी नकबजनी, लूट, एवं चोरी के प्रकरण में जेल निरूद्ध रह चुका है तथा आरोपी भूपेन्द्र साहू के विरूद्ध थाना राजेन्द्र नगर में पूर्व में नकबजनी, मारपीट तथा बिलासपुर हिर्री में चोरी के प्रकरण दर्ज है जिनमें आरोपी जेल निरूद्ध रह चुका है।


कार्रवाई में निरीक्षक जितेन्द्र ताम्रकार थाना प्रभारी न्यू राजेन्द्र नगर, निरीक्षक परेश पाण्डेय प्रभारी एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट, एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट से सउनि किशोर सेठ, प्र.आर. कृपासिंधु पटेल, उपेन्द्र यादव, प्रमोद वर्टी, आर. दिलीप जांगड़े, प्रमोद बेहरा, केशव सिन्हा, संतोष सिन्हा, हिमांशु राठौर, टिकम साहू, लालेश नायक, म.आर. बबिता देवांगन तथा थाना न्यू राजेन्द्र नगर से उनि लकेश गंगेश, आर. अमित यादव, प्रमोद चंदेल, विश्वनाथ मरावी, विमलेश मालाकर तथा विजय भास्कर की महत्वपूर्ण भूमिंका रही।