PPF Interest Rate: सरकार ने नई ब्याज दरों का किया एलान- अप्रैल 2024 से होंगी लागू

PPF Interest Rate: सरकार ने नई ब्याज दरों का किया एलान- अप्रैल 2024 से होंगी लागू

March 11, 2024 Off By NN Express

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) भारत में एक लोकप्रिय लॉन्ग टर्म सेविंग स्कींम है. जनवरी-मार्च 2024 तक और इसके बाद 1 अप्रैल 2024 से लेकर जून 2024 तक इसके लिए ब्याज दरें 7.1 फीसदी है. अगली तिमाही के लिए सरकार ने नई ब्याज दरों का एलान किया है. इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है.पीपीएफ पहली बार जनता के लिए वर्ष 1968 में वित्त मंत्रालय के नेशनल सेविंग इंस्टिट्यूशन द्वारा पेश किया गया था. तब से यह निवेशकों के लिए लॉन्गटर्म एसेट बनाने का एक शक्तिशाली उपकरण बनकर उभरा है.

निवेशक किसी भी बैंक या नजदीकी डाकघर में पीपीएफ खाता खोल सकते हैं. हालांकि किसी को अपने पीपीएफ खाते में प्रति वर्ष न्यूनतम ₹500 जमा करने की आवश्यकता होती है. पीपीएफ खाते में आप अधिकतम ₹1.5 लाख निर्धारित कर सकते हैं. पीपीएफ खाते को मैच्योर होने में 15 साल का समय लगता है.

कम निवेश के साथ एक करोड़ों कमाना मुश्किल होगा लेकिन पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट का कहना है कि पीपीएफ कंपाउंडिंग की ताकत से यह काम कर सकता है. निवेशक अपने पीपीएफ खाते को 5 साल के ब्लॉक में कई बार तक बढ़ा सकते हैं. पीपीएफ खाताधारक अपने पीपीएफ खाते में हर साल ₹1.50 लाख का निवेश कर रहा है, वह मासिक भुगतान को 8333.3 रुपये की किस्तों में भी विभाजित कर सकता है, फिर 25 साल के निवेश के बाद, किसी की पीपीएफ मैच्योरिटी राशि ₹1,03,08,015 या उसके आसपास होगी

पीपीएफ खाता EEE कैटेगरी में आता है जहां कोई व्यक्ति अपनी 1.5 लाख रुपये तक की वार्षिक जमा राशि पर सेक्शन 80C के तहत इनकम टैक्स लाभ का क्लेम कर सकता है. पीपीएफ लोकप्रिय है क्योंकि यह सबसे सुरक्षित निवेश प्रोडक्ट में से एक है. यानी भारत सरकार फंड में आपके निवेश की गारंटी देती है. ब्याज दर हर तिमाही सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है. पीपीएफ कई अन्य निवेश विकल्पों से बेहतर है क्योंकि आपका निवेश इनकम टैक्स एक्ट (ITA) की धारा 80 सी के तहत टैक्स फ्री है और पीपीएफ से मिलने वाले रिटर्न पर भी टैक्स नहीं लगता है.