छत्तीसगढ़: विकसित भारत संकल्प यात्रा में ड्रोन प्रदर्शन कृषकों के मध्य बना आकर्षण का केन्द्र

छत्तीसगढ़: विकसित भारत संकल्प यात्रा में ड्रोन प्रदर्शन कृषकों के मध्य बना आकर्षण का केन्द्र

January 2, 2024 Off By NN Express

उत्तर बस्तर कांकेर,02 जनवरी  विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में लगातार विभिन्न ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। कृषि क्षेत्र में नई तकनीक के माध्यम से खेती के पद्धति में बदलाव लाने के उद्देश्य से जिले में ड्रोन तकनीक का प्रदर्शन किया जा रहा है। इस संकल्प यात्रा में ड्रोन द्वारा नैनो यूरिया, डी.ए.पी. छिड़काव के प्रदर्शन को देखने के लिए किसानों में भारी उत्साह है और कृषकों के मध्य आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

कृषि के उप संचालक एन.के. नागेश ने बताया कि विकासखण्ड नरहरपुर के ग्राम डूमरपानी में विधानसभा क्षेत्र कांकेर के विधायक आशाराम नेताम की उपस्थिति में ड्रोन प्रदर्शन किया गया। इसी क्रम में क्रमशः कुरिष्टीकुर, मांदरी, चबेला, किरगोली, पेटोली, रतेसरा, जैसाकर्रा तथा ग्राम किरगोली में सांसद मोहन मंडावी के समक्ष ड्रोन का प्रदर्शन करके बताया गया। फसलों में ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया, डी.ए.पी., कीटनाशक तथा फफूंदनाशक दवा का छिड़काव आसानी से किया जा सकता है। ड्रोन से पारंपरिक विधियों की तुलना में कम समय में अधिक क्षेत्र में ड्रोन से खाद, दवा का छिड़काव किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह हवा में प्रदूषण कमी के साथ-साथ मृदा व पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है। इसके उपयोग से फसलों को उर्वरक व दवाई समान रूप से छिड़काव होता है, आधुनिक कृषि युग में नवीन तकनीकी का उपयोग करने के लिए शासन की ओर से निरन्तर प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

इसी कड़ी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत किसानों को ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार प्रदर्शन के माध्यम से खेती किसानी में ड्रोन पद्धति को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आधुनिक कृषि तकनीकी के रूप में ड्रोन तकनीक के उपयोग का उद्देश्य कीटनाशकों और उर्वरक के छिड़काव के माध्यम से उत्पादन को अधिक कुशल बनाना है