कोरबा: “क्या अफरा-तफरी पर पर्दा डालने के लिए कोयला के भंडारण में लगाई गयी आग ?”

कोरबा: “क्या अफरा-तफरी पर पर्दा डालने के लिए कोयला के भंडारण में लगाई गयी आग ?”

March 28, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) यक्ष प्रश्न “क्या अफरा-तफरी पर पर्दा डालने के लिए कोयला के भंडारण में लगाई गयी आग ?”
कोरबा : कोरबा जिले में रेलवे स्टेशन के मानिकपुर कोल साइडिंग के निकट कोयला भंडारण में भारी आग लग गई है। देख़ने में ऐसा प्रतीत होता हैं की आग पर काबू पाने के लिए कोई गंभीर प्रयास नहीं किया जा रहा है, बल्कि सतही स्तर पर आग बुझाने की कोशिश की जा रही है। इसी वजह से यह मामला संदेह के घेरे में आ रहा है कि कहीं हाल के दिनों में की गई कोयला की अफरा-तफरी पर पर्दा डालने के लिए क्या कोयला के स्टॉक में आग लगा दी गई है ?

RREAD MORE: केंद्र सरकार की थोपी गई नीतियों ने बढ़ाई मजदूरों की परेशानी : श्रीमती ज्योत्सना महंत


आपको बता दें कि गत 24 मार्च 2024 को ही मीडिया ने मानिकपुर कोयला साइडिंग के पास से बड़े पैमाने पर कोयला की अफरा-तफरी फिर शुरू होने की खबर का प्रकाशन किया था। इसके बाद यह आग लगने की घटना हुई है, जो स्वयं ही संदेह के दायरे में आ जाता है।
उल्लेखनीय है कि कोरबा रेलवे स्टेशन के दूसरे प्रवेश द्वार के पास कथित निजी साइडिंग के कोयले के भंडारण में आग लग गई है। कोयला भंडारण की आग चारों तरफ फैल गई है, जिससे कंपनी के कर्मचारियों को आग बुझाने मशक्कत करनी पड़ी रही है। कंपनी के कर्मचारी आग पर काबू पाने के लिए गड्ढे में भरे पानी को कोयले के भंडारण पर डाल रहे हैं, लेकिन इस नाकाम प्रयास से आग पर काबू नहीं पाया गया है। कोयले के भंडारण से चारों तरफ से धुआं निकल रहा है।
बताया जा रहा है कि रेलवे साइडिंग पर कोयला भंडारण करने के लिए एक निजी कंपनी को ठेका दिया गया है। जहां रेल परिवहन के दौरान मालगाड़ी से अतिरिक्त मात्रा में लोड कोयले को गिराकर भंडारण किया जाता है, जिसे एडजस्टमेंट कहा जाता है।
जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह उक्त कोयले के भंडारण से धुआं निकलता देखा गया इसकी सूचना कंपनी के कर्मचारियों को मिली तो वे मौके पर पहुंचे। पाइप से पानी लेकर एक गड्ढे में भरा गया। जहां से पानी लेकर कर्मचारी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं।