आईजी और कलेक्टर जिले के अंतिम छोर ग्राम जोब में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर पहुंचे

आईजी और कलेक्टर जिले के अंतिम छोर ग्राम जोब में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर पहुंचे

March 1, 2024 Off By NN Express

जनसमस्या निवारण शिविर से दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को मिलता है बहुत फायदा – आईजी

राजनांदगांव। जिले के अंतिम छोर छुरिया विकासखंड के ग्राम पंचायत जोब में जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आईजी दीपक कुमार झा, कलेक्टर संजय अग्रवाल शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने शासन के विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया। आईजी दीपक कुमार झा ने कहा कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को जनसमस्या निवारण शिविर से बहुत फायदा मिलता है। उन्होंने इसका अधिक से अधिक लाभ लेने कहा। उन्होंने कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम  अंतर्गत नवा बिहान पुलिस और ग्रामीणों के बीच विश्वास बनाये रखने में मदद करता है क्योंकि इसके लिये पुलिस को सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने समुदाय के साथ मिलकर सहयोग करते हुए कार्य करने की आवश्यकता होती है।

READ MORE: सिकल सेल जांच महाअभियान, 30690 नागरिकों की गई जांच

जिसका उद्देश्य जीवन और सुरक्षा की भावना की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि शिविर में लर्निंग लायसेंस बनाया जा रहा है। जिनका नहीं बना है वे स्टॉल में जाकर लर्निंग लायसेंस जरूर बनाएं। उन्होंने कहा कि दुर्घटना से बचने के लिए यातायात नियमों का पालन अवश्य करें। उन्होंने दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग जरूर करने कहा शराब सेवन कर वाहन नहीं चलाने की समझाईश दी और वाहनों में क्षमता से अधिक सवारी नहीं करने की समझाईश दी। जिससे दुर्घटना से बचा जा सकता है। इस अवसर पर गर्भवती माताओं की गोद भराई के लिए सुपोषण किट प्रदान किया गया तथा नन्हे बच्चों का अन्न-प्राशन्न किया गया। गर्भवती माताओं को अच्छा खान-पान रखने की सलाह दी गई। जिससे उनका शिशु हष्ट-पुष्ट जन्म ले।

कलेक्टर संजय अग्रवाल ने कहा कि शासकीय योजनाओं से जोडऩे और लाभान्वित करने के लिए जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में जिला स्तरीय अधिकारी अपनी-अपनी विभागीय जानकारी के साथ स्टॉल में उपस्थित है। इसका अधिक से अधिक लाभ जनसामान्य जरूर लें। उन्होंने कहा कि जनसामान्य यहां लगाए गए स्टॉल का अवलोकन करें, हो सकता है कि कोई ऐसी योजना होगी, जो आपके लिए लाभकारी होगी। जो योजना का लाभ ले रहे हैं उस योजना की जानकारी अच्छे से लेने कहा। उन्होंने शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजना प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, महतारी वंदन योजना, आयुष्मान कार्ड, जल जीवन मिशन सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना परम्परागत हुनरमंद शिल्पकारों एवं कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि इस योजना में पंजीयन कराने पर शिल्पकारों और कारीगरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों को हुनर के आधार पर उपकरण एवं मशीन के लिए ऋण उपलब्ध कराने के साथ जरूरत के आधार पर टूलकिट उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने कहा। उन्होंने श्रम विभाग की मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस योजना से श्रमिक परिवारों की बेटियों को शिक्षा, रोजगार और विवाह में सहायता प्रदान करने के लिए आर्थिक सहायता के रूप में 20-20 हजार रूपए दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस शिविर में राजस्व विभाग के स्टॉल में 59 लोगों का फौती नामांतरण का कार्य किया गया। जिससे लोगों को राहत मिली है। उन्होंने नागरिकों से आयुष्मान कार्ड का लाभ लेने के लिए कहा। शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने सिकल सेल, बीपी, शुगर, खून जांच अवश्य कराने कहा। उन्होंने हर घर में मुनगा का पेड़ लगाने कहा। उन्होंने मुनगा के फायदों के संबंध में महिलाओं को जानकारी दी।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने शासन की महतारी वंदन योजना के संबंध में महिलाओं से प्रतिक्रिया जानी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि मिलेगी। उन्होंने महिलाओं से कहा कि राशि की बचत करें तथा अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए पौष्टिक आहार लें, ताकि बच्चे का स्वास्थ्य भी अच्छा रहे। हरी सब्जी, दाल, सोयाबीन, मुनगा जैसे प्रोटीन व विटामिन युक्त पौष्टिक खाद्य सामग्री को अपने आहार में शामिल करें। प्राप्त राशि का उपयोग बच्चों की पढ़ाई के लिए करें। कलेक्टर ने किसानों से बातचीत की और उन्होंने जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया उन्होंने कहा कि मक्के की खेती में फायदा है। उन्होंने कहा कि शिविर में लर्निंग लायसेंस बनाया जा रहा है। वाहन चालक अपना अवश्य लायसेंस अवश्य बनाए और वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग करने कहा। जिससे दुर्घटना में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि पानी समस्या को दूर करने के लिए जल जीवन मिशन के अंतर्गत घर-घर शुद्ध पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा बहुत सारी योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने लघु वनोपज की उपयोगिता के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने शिविर में उपस्थित नागरिकों से कहा कि जिस कार्य के लिए आएं उस कार्य को पूरा करके ही जाएं।

जिला पंचायत सीईओ सुरूचि सिंह कहा कि जिला प्रशासन आपकी समस्याओं एवं शिकायतों को दूर करने ग्राम पंचायत जोब पहुंचा है। इसका भरपूर फायदा उठाने कहा। शिविर में शासन की सभी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जा रही है। उन्होंने शासन की योजनाओं का अच्छे से लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि अग्निवीर थल सेना का पंजीयन शुरू आज से शुरू हो गया है। इसका पंजीयन हर स्कूल में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सेना में भर्ती का एक अच्छा मौका है। इसका लाभ अधिक से अधिक लेने कहा।

जिला स्तरीय अधिकारियों ने शासन की विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में सिकल सेल, टीबी, शुगर, खून जांच ब्लड प्रेशर जांच किया गया तथा नि:शुल्क दवाईयों का वितरण किया गया। आयुर्वेद विभाग के स्टॉल में ब्लड प्रेशर, स्त्री रोग के संबंध में जानकारी प्रदान की गई और आयुर्वेद दवाईयों का वितरण किया गया। खाद्य विभाग के स्टॉल में राशन कार्ड का नवीनीकरण से किया गया। राजस्व, महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य विभाग, जल संसाधन, परिवहन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, उद्योग एवं व्यापार विभाग एवं अन्य विभाग के स्टॉल लगाए गए थे। इस अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा अंतर्गत 64 लाख 14 हजार रूपए की लागत से 72 कार्य स्वीकृत किए गए। मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण योजनांतर्गत हेमा निषाद, नेहा निषाद, सानिया कोर्राम, तन्नू साहू एवं भावना कोमरे को 20-20 हजार रूपए का चेक वितरण किया गया। राजस्व विभाग के स्टॉल में 59 फौती नामांतरण किया गया। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत खोमान्तिन और रामकुंवर साहू को गैस कनेक्शन और चूल्हा वितरण किया गया। पंचायत विभाग द्वारा मनरेगा जॉब कार्ड का वितरण, मत्स्य विभाग द्वारा मछली जाल, कृषि विभाग के स्टॉल में किसानों को स्प्रेयर, मक्का बीज तथा उद्यानिकी विभाग के स्टॉल में जैविक खाद एवं बीज का वितरण किया गया। शिविर में परिवहन विभाग द्वारा लर्निंग लायसेंस बनाकर वितरण किया गया। इस अवसर पर सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम नवा बिहान के अंतर्गत खेल सामग्री, मच्छरदानी, गैती, बर्तन, साड़ी, शाल, फावड़ा का वितरण ग्रामीणों को किया गया। इस अवसर पर जनपद सदस्य कन्हैया कोले, सरपंच जोब  जानकारीशरण श्रीवास्तव, सरपंच पंडरापानी कलावती मंडावी, एमडी ठाकुर, चंद्रिका डडसेना, पुरन नेताम,  रोशन साहू, संयुक्त कलेक्टर एवं परिवहन अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, एसडीएम  अरूण वर्मा, डीएसपी नक्सल ऑपरेशन अजीत ओगरे, उप संचालक पंचायत देवेन्द्र कौशिक, तहसीलदार  विजय कोठारी, मनरेगा के  फैज मेनन सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।