जिले के 1 लाख 3 हजार किसानों के खाते में 22 करोड़ से अधिक राशि का हुआ हस्तानांतरण

जिले के 1 लाख 3 हजार किसानों के खाते में 22 करोड़ से अधिक राशि का हुआ हस्तानांतरण

February 29, 2024 Off By NN Express

बेमेतरा । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के 22 लाख 86 हजार से अधिक हितग्राही किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त की 530.44 करोड़ से अधिक राशि का हस्तानांतरण 28 फरवरी 2024 को किया गया। इस योजना के अंतर्गत देश के हितग्राही किसानों को 6 हजार रुपए सालाना 3 किस्तों में प्रदान की जाती है। 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा महाराष्ट्र के यवतमाल से देश के किसानों को संबोधित किया जिसे देश में पीएम किसान उत्सव दिवस के रूप में मनाया गया। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण केवीके, बेमेतरा के सभागार में जिले के 100 से अधिक किसानों की उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गोविंद पटेल जिला पंचायत सदस्य, बेमेतरा के साथ खेलू टंडन जी, जनपद सदस्य, जनपद पंचायत, बेमेतरा, रामेश्वर अनंत जी, सरपंच, ग्राम पंचायत, पदमी,  सुशील टंडन जी, सरपंच, ग्राम पंचायत, बिलई, नंदकिशोर वर्मा जी, सरपंच, ग्राम पंचायत, झाल, कृष्णा साहू जी, उप-सरपंच, ग्राम पंचायत, बिलई व संतोष साहू जी, पंच, ग्राम पंचायत, झाल उपस्थित रहे। 

इस दौरान जिला पंचायत सदस्य गोविंद पटेल जी ने अपने उद्बोधन में जिले के किसानों को केन्द्र सरकार के सभी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए प्रेरित किया एवं जानकारी दी कि भारत सरकार के द्वारा प्रदेश में जो विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान चलाया गया उससे अधिक से अधिक किसान इस योजना से जुड़े जिसके परिणामस्वरूप  28 फरवरी 2024 को बेमेतरा जिला के 1 लाख 3 हजार से अधिक हितग्राही किसानों को 22.90 करोड़ से अधिक की राशि का हस्तानांतरण हो सका।

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर के प्रोफेसर डॉ. पी. के. चंद्राकर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्र सरकार द्वारा किसानों की आय को बढ़ाने कि लिए किये जा रहे कार्यों की सराहना की एवं किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों को अपनाने का सलाह दिया। उपसंचालक, कृषि एम.डी. डडसेना जी ने बताया कि पी.एम. किसान सम्मान निधि योजना हेतु पात्र किसान इस योजना का किस प्रकार लाभ ले सकते है। केवीके प्रमुख तोषण कुमार ठाकुर जी ने जानकारी दिया कि केन्द्र सरकार द्वारा स्वस्थ्य खेती एवं स्वस्थ्य जीवन को बढ़ावा देने के लिये पूरे देश में जो प्राकृतिक खेती की योजना चलाई जा रही है उसके अंतर्गत कृषि विज्ञान केंन्द्र, बेमेतरा में भी प्राकृतिक खेती पर समय-समय पर प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 

इस कार्यक्रम में केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. जितेन्द्र कुमार जोषी, डॉ. तृप्ति ठाकुर, डॉ. अखिलेश कुल मित्र तथा कृषि विभाग के अधिकारी जितेन्द्र ठाकुर, निलिमा कोरी, डॉ श्यामलाल साहू, राकेश चतुर्वेदी, दिनेश कुमार धुर्वे, सी.एस. बन्छोर के साथ अन्य अधिकारी, कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।