गांव में बदलाव लाने में सहभागी बने : जिला पंचायत सीईओ

गांव में बदलाव लाने में सहभागी बने : जिला पंचायत सीईओ

February 27, 2024 Off By NN Express

बीजापुर । जिला पंचायत के सभागार में ग्राम पंचायत के सरपंच और सचिवों की समीक्षा बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी हेमंत रमेश नंदनवार ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना में जल संरक्षण जल संचय के कार्य किए जाते हैं। जिले में जल संरक्षण के कार्य किए जाने की आपार संभावनाएं हैं। गांव के विकास के लिए आपके पास कोई विचार और नवाचार हो तो सामने लेकर लाएं।

पीएम आवास से जहां जरूरतमंद परिवार को आवास मिल पाएगा वहीं एनआरएलएम योजना से महिलाओं को लखपति बनाने आजीविका से जोड़ा जा सकता है।दो पाली में आयोजित बैठक में मनरेगा अंतर्गत मजदूरों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने,आधार आधारित भुगतान प्रणाली की पंचायत वार समीक्षा की गई।वहीं जन-मनरेगा एप  के माध्यम से जाबकार्ड नंबर के आधार पर मजदूरी भुगतान की जानकारी का पता लगाया जा सकता है की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत अनुविभागीय अधिकारी,विकासखंड समन्वयक,सचिव को ग्राम पंचायत वार कार्य योजना बनाकर समय सीमा में आवास पूर्ण करने निर्देश दिए।एनआरएलएम योजना की प्रगति को समीक्षा कर उन्हें प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जानकारी देते हुए अधिक से अधिक ग्रामीणों को योजना का लाभ पहुंचाने को कहा।योजनान्तर्गत 18 पारंपरिक शिल्पकारों एवं कारीगरों का कौशल विकास कर रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराना है।बैठक में जिला व्यापार उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक अजीत सुंदर बिलुंग, कार्यपालन अभियंता आर ई एस देवेंद्र सिंह कश्यप , एपीओ मनरेगा मनीष सोनवानी सहित योजनाओं के शाखा प्रभारी, जनपद सीईओ, सहित ब्लाक स्तर के शाखा प्रमुख उपस्थित रहे।