उचित मूल्‍य दुकानों से वितरित राशन सामग्री पर देय कमीशन का ऑनलाईन भुगतान शुरू

उचित मूल्‍य दुकानों से वितरित राशन सामग्री पर देय कमीशन का ऑनलाईन भुगतान शुरू

February 23, 2024 Off By NN Express

उज्जैन जिले से हुआ शुरूआत, बड़वानी, विदिशा एवं मुरैना जिलों में भी शुभारंभ

भोपाल ।  प्रदेश में उचित मूल्‍य दुकानों को कमीशन का ऑनलाईन भुगतान व्‍यवस्‍था प्रारम्‍भ की गई है। उज्जैन जिले से इसकी शुरूआत हो गई है। साथ ही बड़वानी, विदिशा एवं मुरैना जिले में भी आज से ऑनलाईन भुगतान व्‍यवस्‍था शुरू हो गई है। अगले माह से शेष जिलों की उचित मूल्‍य दुकानों को भी ऑनलाईन कमीशन भुगतान की व्‍यवस्‍था की जायेगी।

READ MORE: जनजातियों के मातृभूमि प्रेम और बलिदान की भावना से युवा प्रेरणा ले: मंगुभाई पटेल

अपर मुख्‍य सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्‍ता संरक्षण स्मिता भारद्वाज ने उज्‍जैन जिले की 790 उचित मूल्‍य दुकानों को राशन वितरण पर देय कमीशन का ऑनलाईन भुगतान व्‍यवस्‍था शुरू की। प्रदेश में 27651 उचित मूल्‍य दुकानों से 5.30 करोड़ पात्र हितग्राहियों को प्रतिमाह प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजनांतर्गत (पीएमजीकेएवाय) नि:शुल्‍क खाद्यान्‍न एवं शक्‍कर, नमक के साथ अन्‍य योजनाएँ- मध्‍यान्‍ह भोजन, एकीकृत महिला बाल विकास योजना, कल्‍याणकारी संस्‍थाओं (केकेवाय) एवं छात्रावास में खाद्यान्‍न का वितरण किया जा रहा है।

पीएमजीकेएवाय एवं अन्‍य कल्‍याणकारी योजनांतर्गत माह की एक तारीख से माह अंत तक उचित मूल्‍य दुकान से वितरित राशन सामग्री का डाटा एनआईसी हैदराबाद द्वारा एपीआई के माध्‍यम से एनआईसी भोपाल को उपलब्‍ध करवाई गई है योजनावार वितरित राशन सामग्री एवं निर्धारित दर अनुसार दुकानवार कमीशन की गणना एनआईसी भोपाल द्वारा की गई है।

उचित मूल्‍य दुकानों को कमीशन भुगतान के‍लिये एनआईसी भोपाल के माध्‍यम से नये साफ्टवेयर का निर्माण करवाया गया। उचित मूल्‍य दुकानों को ऑनलाईन कमीशन भुगतान के लिये संस्‍थाओं के बैंक खाते, आईएफएससी संकलन एवं संस्‍था का नाम, दुकान का नाम, प्रबंधक, विक्रेता आदि का भी सत्‍यापन जिला एवं राज्‍य स्‍तर पर करवाया गया है। इससे संस्‍थाओं के सही बैंक खाते में कमीशन का भुगतान निर्बाध रूप से हो सकेगा।