प्रदेश में होगी 29 हजार शिक्षकों की भर्ती

प्रदेश में होगी 29 हजार शिक्षकों की भर्ती

October 21, 2022 Off By NN Express

भोपाल ,21 अक्टूबर । प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले दी बड़ी सौगात दी है। राज्य सरकार स्कूलों की स्थिति को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। दूसरे राज्यों की तुलना मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी पाई गई है। प्रदेश में बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों की संख्या बहुत कम है।

लेकिन अब शिक्षकों की कमी का कलंक हटाने के लिए लोक शिक्षा संचालनालय ने तैयारियां शुरू कर दी है। जिसके तहत अब जल्द ही हजारों पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। जिसके तहत उच्च शिक्षा के साथ-साथ प्रथमिक शिक्षकों की कमी को पूरा किया जाएगा। जिसके लिए सरकार ने आदेश दे दिए है। जिसके बाद लोक शिक्षा संचालनालय जोरो-शोरो से तैयारियों में जुट गया है।

नवंबर में शुरू होगी प्रक्रिया


सरकारी स्कूलों के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत जल्द ही मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों को नए शिक्षक मिलने जा रहे है। आगामी शिक्षा सत्र में 29 हजार नए शिक्षक मिलेंगे। जिसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। जिसके तहत हजारों शिक्षकों की रिक्त पदों पर भर्ती होनी है।

सरकार ने शिक्षक और सरकारी स्कूलों तो देखते हुए फैसला लिया है। जिसके तहत उच्च-माध्यमिक शिक्षक के 11 हजार पदों पर भर्ती होगी। 18 हजार प्राथमिक शिक्षकों के पदों पर भर्ती होगी। आपको बता दें भर्ती की प्रक्रिया नवंबर से शुरू होगी। शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के तहत की ये भर्ती की जाएगी।