वेदांता के कॉपर स्टरलाइट प्लांट को फिर खोलने से पहले सुरक्षा के सख्त इंतजाम जरूरी: सुप्रीम कोर्ट

वेदांता के कॉपर स्टरलाइट प्लांट को फिर खोलने से पहले सुरक्षा के सख्त इंतजाम जरूरी: सुप्रीम कोर्ट

February 22, 2024 Off By NN Express

सुप्रीम कोर्ट ने वेदांता की याचिका पर सुनवाई करते हुए लोगों के स्वास्थ्य और अन्य हितों की रक्षा की बात कही. कोर्ट ने कहा कि सभी लोग यहां नहीं आ सकते, लेकिन हम उनकी चिंताओं और चुनौतियों से बेखबर नहीं रह सकते.

तमिलनाडु के तटीय शहर तूतीकोरिन में वेदांता के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को फिर से खोलने की अर्जी पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमें आम लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी व्यापक चिंताओं का अंदाजा है. कोर्ट ने कहा कि उसे यह भी देखना होगा कि फैक्ट्री खुलने का लोगों की सेहत पर क्या असर होगा.

CJI डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदी वाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने वेदांता की याचिका पर सुनवाई करते हुए लोगों के स्वास्थ्य और अन्य हितों की रक्षा की बात कही. कोर्ट ने कहा कि सभी लोग यहां नहीं आ सकते, लेकिन हम उनकी चिंताओं और चुनौतियों से बेखबर नहीं रह सकते.

वेदांता के वकील एवं सीनियर एडवोकेट श्याम दीवान ने कोर्ट को बताया कि इस प्लांट को पर्यावरण मंजूरी 2007 में दी गई थी. किसी ने कभी उस मंजूरी को चुनौती नहीं दी. इस पर बेंच ने कहा कि हम यह निर्देश नहीं दे सकते कि आप आज ही परिचालन शुरू कर दें, लेकिन यह सुनिश्चित करना होगा कि एक विशेषज्ञ पैनल आपके सामने शर्तें रखे. जैसे कि एक निश्चित राशि जमा करके पर्यावरणीय सुरक्षा उपाय सुनिश्चित कर सकते हैं. कोर्ट ने प्लांट शुरू करने से जुड़ी चिंताओं को संतुष्ट करने के बाद शुरुआत करने की बात कही.