सीबीआई करेगी बिरनपुर हत्याकांड की जांच : विजय शर्मा

सीबीआई करेगी बिरनपुर हत्याकांड की जांच : विजय शर्मा

February 21, 2024 Off By NN Express

ईश्वर साहू ने सदन में उठाया था मामला, गृहमंत्री ने दिया आश्वासन

रायपुर । विधानसभा सत्र के दौरान बुधवार को विधायक ईश्वर साहू ने सदन में बिरनपुर में हुई हत्या का मामला उठाया। ध्यानाकर्षण के जरिए मामला उठाते हुए विधायक साहू ने कहा कि घटना के वक्त सीबीआई जांच की बात कही गई थी। क्या सीबीआई जांच कराई जाएगी? इस पर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने सदन में घोषणा की कि बिरनपुर मामले की सीबीआई से जांच कराई जाएगी।

ईश्वर साहू ने सदन में कहा कि 8 अप्रैल को हुई घटना में भुवनेश्वर साहू की हत्या में 34 आरोपी के नाम सामने आये थे, इनमें 12 आरोपियों की गिरफ़्तारी हुई। बाकी आरोपी गिरफ़्तार क्यों नहीं हुए? इस पर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि एक समाज के चार स्कूली बच्चों के बीच विवाद की स्थिति के बाद समाज ने सुलह के लिए बैठक रखी थी। इस बैठक के बाद भुवनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई थी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि भागीरथी साहू की शिकायत पर अपराध पंजीबद्ध किया गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए विशेष अनुसंधान टीम का गठन किया गया था। 8 अप्रैल को 11 आरोपियों की गिरफ़्तारी की गई। एक अन्य की गिरफ़्तारी बाद में की गई। अभियोग पत्र 5 जुलाई को कोर्ट में प्रस्तुत किया गया है। मामले की विवेचना जारी है। इस पर भाजपा विधायक ने कहा कि अंजोर यदु ने घटना की शुरुआत की थी, लेकिन आज तक उस पर कार्रवाई नहीं की गई।

कवर्धा के गोसेवक साधराम हत्याकांड भी गूंजा
विधानसभा में बिरनपुर कांड के बाद कवर्धा जिले में हाल ही में साधराम यादव की गला रेतकर हत्या का मुद्दा भी गूंजा। दुर्ग विधायक गजेंद्र यादव ने इस हत्याकांड को लेकर सवाल उठाए। उन्होंने गृहमंत्री से पूछा कि, साधराम की हत्या के मामले में क्या कार्रवाई की जा रही है। इस पर गृहमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि, मामले में UAPA के तहत कार्रवाई की जा रही है। स्पीकर डॉ रमन सिंह ने कहा- छत्तीसगढ़ में अब तक किसी मामले में इतनी सख्त कार्रवाई नहीं हुई है। इसके बाद गृहमंत्री ने बताया कि, पीड़ित परिवार को 5 लाख की सहायता दी गई है।