याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद है मूंगफली…पर सीमित मात्रा में ही करें सेवन

याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद है मूंगफली…पर सीमित मात्रा में ही करें सेवन

February 17, 2024 Off By NN Express

मूंगफली स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। बता दें कि मूंगफली को गरीबों का ड्राई फ्रूट कहा जाता है और इसकी तासीर गर्म होती है। सर्दियों में मूंगफली का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। मूंगफली शरीर को गर्म रखने में मदद करती है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है। सर्दियों में मूंगफली का सेवन करने से सर्दी-जुकाम से बचाव होता है।

बता दें कि अल्जाइमर से पीड़ित लोगों को मूंगफली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। वहीं यदि बुजुर्ग अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल करते हैं, यह उनकी याद्दाश्त के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। वहीं जो लोग रोजाना मूंगफली का सेवन करते हैं, उनको भूलने की बीमारी नहीं होती है। याददाश्त तेज रखने के लिए आप पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं।

हार्ट प्रॉब्लम और डायबिटीज

दिल की सेहत के लिए मूंगफली काफी फायदेमंद मानी जाती है। अगर आप मूंगफली का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए, तो कई बीमारियां जैसे- स्ट्रोक और हार्ट अटैक आदि से बचाती हैं। ऐसे में अगर शरीर में कहीं क्लॉट्स हैं, तो मूंगफली के सेवन से यह ठीक होने लगता है।

मूंगफली का ग्लाइसेमिल इंडैक्स अच्छा होता है। साथ ही यह डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी होता है। यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

हेल्दी फैट जरूरी

शरीर को विटामिन, मिनरल की तरह हेल्दी फैट की भी जरूरत होती है। हेल्दी फैट के लिए मूंगफली खाएं। इसमें मौजूद अन सैचुरेटेड फैट शरीर के लिए फायदेमंद हैं। रोजाना एक मुट्ठी मूंगफली खाना सेहत के लिए लाभकारी हैं काफी

मूंगफली में विटामिन ई पाया जाता है। जो आपकी त्वचा को बूढ़ा होने से बचाता है। लेकिन ज्यादा यंग दिखने के चक्कर में आप ज्यादा मूंगफली का सेवन न करें। अगर देखा जाए, तो ड्राई फ्रूट्स में बादाम के बाद मूंगफली में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

रोजाना इतनी मूंगफली का सेवन फायदेमंद

एक कहावत है कि किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती है। मूंगफली की तासीर गर्म होती है, इसलिए ज्यादा मूंगफली का सेवन सेहत को फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में मूंगफली का भरपूर लाभ लेने के लिए एक मुट्ठी से ज्यादा इसका सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही इसको भूनकर या छिलका उतारकर ही इसका सेवन करना चाहिए।

मूंगफली को पचने में समय लगता है, इसलिए रात के समय इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप मूंगफली और चने को रातभर भिगोकर इसको खाते हैं, तो आपके शरीर को भरपूर ताकत और ऊर्जा मिलती है।

बता दें कि मूंगफली का पूरा फायदा तब मिलता है, जब इसको सीमित मात्रा में खाया जाए। पूरे दिन में एक मुट्ठी से अधिक मूंगफली खाने से मोटापा बढ़ सकता है। इसलिए मूंगफली का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।