एसडीएम ने स्कूली बच्चों के साथ ज़मीन पर पालथी लगाकर किया भोजन ग्रहण

एसडीएम ने स्कूली बच्चों के साथ ज़मीन पर पालथी लगाकर किया भोजन ग्रहण

February 16, 2024 Off By NN Express


प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना : बच्चों को भोजन में हरी सब्ज़ी-भाजी देने पर दिया ज़ोर

बेमेतरा । अनुविभागीय एवं दंडाधिकारी, बेमेतरा युगल किशोर ये उर्वशी ने ज़िला मुख्यालय स्थित सरकारी नवीन प्राथमिक शाला का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। स्कूल में 46 बच्चे उपस्थित थे। उन्होंने बच्चों से पढ़ाई-लिखाई के बारे में पूछा। निरीक्षण के दौरान विकासखंड शिक्षा अधिकारी  अरूण खरे सर भी साथ थे। उन्होंने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के तहत बच्चों को  परोसे जा रहे भोजन की गुणवत्ता परखी।

एसडीएम श्री उर्वशा ने स्कूली बच्चों के साथ ज़मीन पर पालथी लाकर बड़े चाव से ताजा गर्म पका हुआ भोजन ग्रहण किया। आज भोजन में चावल दाल और  आलू गोभी की के साथ आचार दिया गया। श्री खरे ने भी भोजन का स्वाद लिया।’

एसडीएम युगल किशोर उर्वशा ने प्रधानाध्यापक को बच्चों को भोजन में हरी सब्ज़ी में भाजी आदि देने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि अभी बजार में हरी सब्ज़ी-भाजी पर्याप्त मात्रा में आ रही है साथ ही मुनगा भी देने कहा। उन्होंने कहा कि मुनगा बच्चों के स्वास्थ्य के लिए ज़्यादा लाभ दायक है। रसोइये ने बताया कि मीनू के हिसाब से भोजन दिया जा रहा है। उसमें हरी सब्ज़ी का भी प्रावधान है।

युगल किशोर उर्वशा ने स्कूल की ज़रूरी आवश्यक सुविधाओं का भी अवलोकन किया।साफ़-सफ़ाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। ख़ास कर रसोई कक्ष, भंडार और बच्चों के शौचालय की रोज़ साफ़-सफ़ाई हो इस बात का ख़ास ध्यान रखने कहा।

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने ज़िले के सभी अनुविभागीय अधिकारियों को अपने क्षेत्र के स्कूलों में निरीक्षण के निर्देश दिये है। उन्होंने स्वयं भी बीते बुधवार को नवागढ़ के शासकीय प्राथमिक शाला अंधीयारखोर का निरीक्षण किया था और भोजन की गुणवत्ता चेक की थी।

मालूम हो कि प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की शुरुआत माह सितंबर 2021 को हुई थी।  इस योजना के तहत देश के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों को अगले 5 साल तक मुफ्त भोजन मुहैया कराया जाएगा, जो पोषण से युक्त होगा। इस योजना में  स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के अलावा प्राथमिक स्कूलों में प्री-स्कूल या बाल वाटिका (कक्षा 1 से पहले) के बच्चों को भी गर्म पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने का प्रावधान है।