तकनीकी सहयोग और प्रोत्साहन से निर्माण कार्य में लाएं तेजी : कलेक्टर

तकनीकी सहयोग और प्रोत्साहन से निर्माण कार्य में लाएं तेजी : कलेक्टर

February 16, 2024 Off By NN Express

बलौदाबाजार। जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अन्तर्गत स्वीकृत आवासों को  समय पर एवं गुणवत्तापूर्ण निर्माण पूर्ण कराने के लिए कलेक्टर चंदन कुमार ने विभिन्न्न विभगो के सहायक अभियंता सहित 54 उप अभियंताओं को अलग अलग ग्राम पंचायतों की जिम्मेदारी दी है। कलेक्टर श्री कुमार ने गुरुवार को संयुक्त जिला कार्यालय  के सभाकक्ष में अभियंताओं की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवासों के निर्माण के लिए फरवरी से जून तक  सबसे उपयुक्त समय है । इस अवधि में सभी स्वीकृत आवास का निर्माण पूरा करना है । आवास निर्माण के लिए अभियंता जरूरी तकनीकी सहयोग के साथ ही हितग्रहियों को निर्माण के लिए प्रोत्साहित भी करें।  जो हितग्रही बड़ा मकान बनना चाहते है उन्हें पहले पीएम आवास पूरा करने के बाद  विस्तार करने की समझाईश दें। उन्होंने कहा कि हितग्रहियों को यह भी बताएं कि निर्माण में  मनरेगा अन्तर्गत  मजदूरी का भी  भुगतान किया  जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि सभी अभियंता सम्बंधित ग्राम पंचायतों में जाकर हितग्रहियों से आवास निर्माण के समंबन्ध में जानकारी लें और  जो भी  समस्याएं हैं उनका निराकरण करते हुए आवास निर्माण शुरू कराएं। आवास निर्माण के लिए सामग्री, मिस्त्री, सेंट्रिंग प्लेट इत्यादि की समस्या होने पर तत्काल जिला पंचायत को सूचित करें।

बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत जिले में 45 हजार 373 आवास स्वीकृत हुआ है जिसमे से अब तक 39 हजार 245 आवासों का निर्माण हुआ पूर्ण हो गया है ।अपूर्ण आवासों को पूर्ण कराने के लिए जिला प्रशासन  के द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। जनपद पंचायत बलौदाबाजार में 1841, भाटापारा में 454, कसडोल में 2741, पलारी में 925 तथा जनपद पंचायत सिमगा में 167 आवासों का निर्माण जांरी है।