ऐसे करें नॉन स्टिक पैन की सफाई

ऐसे करें नॉन स्टिक पैन की सफाई

February 13, 2024 Off By NN Express

अक्सर घरों में इन दिनों नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल किया जाता है। कम घी-तेल वाला खाना खाने वाले लोगों को अक्सर इसका इस्तेमाल रोजाना करते देखा गया है। इस तरह के पैन की अगर अच्छे से केयर न की जाए तो ये खराब होने लगते हैं। इसी के साथ गंदे भी दिखने लगते हैं। कई बार इनकी कोटिंग तक निकलने लगती है। लेकिन क्या आपने यह सोचा है कि ऐसा क्यों होते है, दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसका इस्तेमाल सही तरीके से नहीं किया जाता है। जानते हैं नॉन स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने की आसान और सिंपल टिप्स-

डिश वॉशिंग लिक्विड से करें साफ

इस बात का ध्यान रखें कि नॉन स्टिक बर्तनों को स्पॉन्ज की मदद से साफ किया जाता है। अगर बर्तन पर ज्यादा दाग नहीं लगे हैं तो उसे डिश वॉश की मदद से साफ करें।

ब्लीचिंग पाउडर से करें साफ

पैन को साफ करने के लिए ब्लीचिंग पाउड का इस्तेमाल करें। इसके लिए ब्लीचिंग पाउडर को गर्म पानी में मिलाएं और फिर इससे पैन की सफाई करें। ब्लीचिंग पाउडर से आपके पैन की चमक भी बनी रहेगी।

एल्युमिनियम फॉइल से करें साफ

नॉन स्टिक पैन को साफ करने के लिए एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एल्युमिनियम फॉइल की बॉल्स लपेटकर बर्तन धोने वाले पाउडर के साथ मिक्स करके पैन की सफाई करें। ऐसा करने से बर्तन के दाग दूर हो जाएंगे। ध्यान रखएं की स्पेशल कोटिंग वाले पैन पर यह टिप न अजमाएं।

बेकिंग सोडा से करें साफ

पैन पर जमा दाग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा के साथ नमक और सिरके को मिक्स करें। इससे पैन को स्क्रब करें और फिर साफ पानी से धो लें। इससे पैन अच्छे से साफ हो जाएगा।

सिरके से करें साफ

नॉन स्टिक पैन को गर्म करें और फिर इसमें आधा कप सिरका और आधा कप पानी डालें। अब इसमें डिटर्जेंट पाउडर डालें और जब पानी अच्छे से उबल जाए तो लकड़ी की चम्मच से इसे चलाएं ताकि सारी चिकनाई हट जाए। अब गैस को बंद करें और पानी को हटाएं। अब बर्तन धोने वाले लिक्विड डालें और हल्के हाथों से साफ करें। अब इसे पानी से साफ करें।