महतारी वंदन योजना से आर्थिक स्वावलंबन को मिलेगा बढ़ावा

महतारी वंदन योजना से आर्थिक स्वावलंबन को मिलेगा बढ़ावा

February 12, 2024 Off By NN Express

कलेक्टर अग्रवाल के मार्गदर्शन में जिले में महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाने के लिए निरंतर किया जा रहा कार्य

गरियाबंद। जिले में शासन की महतारी वंदन योजना अंतर्गत फार्म भरने के लिए महिलाएं बड़ी संख्या में उत्साह के साथ आंगनबाड़ी केन्द्र एवं वार्ड कार्यालय में पहुंच रही हैं। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में इस योजना के प्रति महिलाओं में उत्साह एवं हर्ष व्याप्त है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के संवेदनशील पहल से बजट में भी इसके लिए प्रावधान कर लिया गया है। 

महतारी वंदन योजना महिलाओं की वित्तीय आत्मनिर्भरता की दिशा में महत्वपूर्ण और कारगर कदम साबित होंगी। इससे महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा। जिससे महिलाएं स्वयं एवं परिवार के विकास में लगातार सकारात्मक भागीदारी निभाएंगी। शासन की ओर से प्रतिमाह 1 हजार रुपए मिलने से प्रदेश में महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन में बढ़ोत्तरी होगी। साथ ही उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में भी लगातार सुधार होगा। परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका सुदृढ़ होगी।

कलेक्टर दीपक अग्रवाल के मार्गदर्शन में जिले में महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। जिले में महिलाओं द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए अब तक कुल 01 लाख 30 हजार से अधिक आवेदन जमा किए गए हैं। जिले में पर्याप्त संख्या में फार्म उपलब्ध हैं। पात्र हितग्राहियों को शासन की इस महती योजना से लाभ मिले इसके लिए लगातार फार्म भराए जा रहे है। इसके साथ ही इस योजना के संबंध में महिलाओं को दिक़्क़त न हो इसलिए उन्हें मार्गदर्शन देते हुए आवश्यक दस्तावेजों के संबंध में जानकारी दी जा रही है। राजिम निवासी बिंदु सोनकर और पूनम सोनकर ने महतारी वंदन योजना पर खुशी जताते हुए कहा कि इस योजना से आर्थिक स्वावलंबन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही महिलाएँ आर्थिक आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर होंगी। इसी तरह राधा देवांगन ने बताया कि आज मैं फार्म भरने आई हूँ। यह योजना बहुत अच्छी है। इस योजना से मिलने वाले पैसे स्वयं के अलावा परिवार के विकास में भी सहायक होंगी। साथ ही इस राशि से स्वयं के देखरेख, स्वास्थ्य एवं बच्चों की शिक्षा में भी मददगार होंगी। महिलाओं ने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के प्रति आभार व्यक्त किया।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी। योजनांतर्गत आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 है और पात्र महिला हितग्राही को राशि का अंतरण 8 मार्च 2024 को किया जाएगा। महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए विभाग द्वारा ूूण्उींजंतपअंदकंदण्बहेजंजमण्हवअण्पद और मोबाइल ऐप जारी किया गया है, इस लिंक और एप्प पर महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आवेदन के लिए किसी भी तरीके का शुल्क नहीं देना है। इसके अलावा महिलाएं अपने इलाके के आगंनबाड़ी केन्द्र, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) और वार्ड प्रभारी से संपर्क कर उनके लॉगिन यूजर आईडी से आवेदन कर सकती हैं।