15 फ़रवरी तक राशनकार्ड का नवीनीकरण, ऑनलाईन आवेदन जमा कराये

15 फ़रवरी तक राशनकार्ड का नवीनीकरण, ऑनलाईन आवेदन जमा कराये

February 11, 2024 Off By NN Express

ज़िला खाद्य अधिकारी की राशन कार्डधारियों से अपील

बेमेतरा । बेमेतरा ज़िले में राज्य शासन के निर्देशानुसार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले में प्रचलित समस्त 2,68,134 राशनकार्डों का नवीनीकरण किया रहा है। वर्तमान में प्रचलित राशनकाडों को समर्पित कराकर ही नवीनीकृत राशनकार्ड प्रदाय किया जाएगा। राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए राशनकार्ड हितग्राहियों से 25 जनवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 तक एप्प के माध्यम से आवेदन लिया जा रहा है।

ज़िला खाद्य अधिकारी नीतीश त्रिवेदी ने बताया कि राशनकार्ड हितग्राहियों द्वारा अपने एड्रायड मोबाईल में अथवा उचित मूल्य दुकानों में संधारित टेबलेट अथवा शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालक के पंजीकृत एंड्रायड मोबाईल में एप्प को डाउनलोड कर इसके जरिये आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। यह एप्प हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाईट https://khadya.cg.nic.in/ से अपने एंड्रायड मोबाईल फोन में डाउनलोड किया जा सकता है।  उन्होंने बताया कि राशनकार्ड नवीनीकरण के दौरान छूटे हुए सदस्यों के ई-केवायसी का कार्य भी कराया जाएगा । राशनकार्ड नवीनीकरण अवधि में किसी भी हितग्राही को पात्रतानुसार राशन सामग्री के वितरण से इंकार नहीं किया जावेगा तथा इस अवधि में हितग्राही के द्वारा प्रस्तुत पुराने राशनकार्ड के आधार पर राशन सामग्री का वितरण किया जा रहा ।

उल्लेखनीय है कि जिले में प्रचलित 268134 राशनकार्डो में से 198313 (73.96 %) राशनकार्डो का नवीनीकरण हेतु आवेदन प्राप्त हो चुका है। शेष 69821 राशन कार्डधारियों से अपील की जाती है कि 15  फ़रवरी  2024 तक स्वयं अथवा शासकीय उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से अपने राशनकार्ड का नवीनीकरण हेतु ऑनलाईन आवेदन जमा करावें, ताकि प्रचलित राशनकार्डों का समय-सीमा में नवीनीकरण का कार्य पूर्ण किया जा सकें।

नवीनीकृत राशनकार्ड 01 फरवरी 2024 से 29 फरवरी 2024 तक हितग्राहियों प्रदान किया जाएगा । सामान्य राशनकार्ड को छोड़कर शेष समस्त नवीनीकृत राशनकार्ड जनपद पंचायत/  नगरीय निकाय के द्वारा हितग्राहियों को निःशुल्क एवं सामान्य राशनकार्ड 10 रूपये प्रति कार्ड के मान से प्रदाय किया जावेगा।