प्रशासन पटाखा दुकान कारोबारियों को के खिलाफ एक्शन मोड़ पर,छह कार्टूनों से विस्फोटक पदार्थ जब्‍त

प्रशासन पटाखा दुकान कारोबारियों को के खिलाफ एक्शन मोड़ पर,छह कार्टूनों से विस्फोटक पदार्थ जब्‍त

February 9, 2024 Off By NN Express

कोतमा। हरदा में अवैध पटाखा दुकान फैक्ट्री में हुई हृदय विदारक घटना के बाद कोतमा नगर में भी प्रशासन पटाखा दुकान कारोबारियों को के खिलाफ एक्शन मोड़ में आ गया है। यहां तहसीलदार ईश्वर प्रधान, थाना प्रभारी सुंद्रेश सिंह और नगर पालिका अधिकारी प्रदीप झरिया के नेतृत्व में पंद्रह सदस्यीय टीम टीम के द्वारा पटाखा व्यवसाय करने वालों, कालरी के बारूद भंडार गृह और गैस गोदाम का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान प्रशासन को पटाखा लाइसेंस धारियों के यहां कई कमियां मिली और मानव जीवन को संकट में रखकर पटाखे का विक्रय और स्टाक करना पाया गया।

छह कार्टूनों से विस्फोटक पदार्थ जब्‍त

जानकारी अनुसार लाइसेंस धारी मोहम्मद नईमुद्दीन उर्फ भोचू ने बीच बाजार में ही पटाखे का व्यापार करते हुए भारी मात्रा में स्टॉक रख रखा था। जिसके जांच टीम ने पकड़ लिया और टीम ने माना कि यहां कभी भी बड़े हादसे के साथ मानव जीवन की क्षति हो सकती है। बताया गया कि यहां पर प्रशासन ने छह कार्टूनों से विस्फोटक पदार्थ जब्‍त किए हैं। साथ ही आरोपित नईमुद्दीन पिता मोहम्मद अजीमुद्दीन के खिलाफ धारा 286 आईपीसी के तहत केस दर्ज किया गया।

सुरक्षा इंतजाम की नहीं थी कमी

इसी तरह दूसरी कार्रवाई वार्ड क्रमांक सात में बने पटाखा गोदाम मोहम्मद रफीक के यहां की गई। जहां जांच के दौरान सरकारी प्राथमिक शाला के पास गोदाम संचालित किया जा रहा था। साथ ही घनी आबादी क्षेत्र में भी गोदाम संचालित किया गया था। उक्त गोदाम से भविष्य में बड़े हादसे हो सकने और सुरक्षा के इंतजाम की भी भारी कमी पाई गई। यहां मौके से चार कार्टून विस्फोटक पदार्थ जब्त किया गया।

गोदाम की जांच की गईा

इसी तरह तीसरी कार्रवाई क्षेत्र के ग्राम सारंगगढ़ के लाइसेंस धारी मोहम्मद शब्बीर पिता मोहम्मद नजीर के गोदाम की जांच की गई। यहां भी एक निजी विद्यालय के पास में होने के साथ विस्फोटक भंडारण के चारों तरफ घनी आबादी पाई गई। कार्रवाई के दौरान चार कार्टून विस्फोटक पदार्थ जब्त किया गया।

अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर छापा मार कार्रवाई पटाखा व्यवसायियों के यहां की जा रही है जिसमें तीन लाइसेंस धारी के खिलाफ सुरक्षा मानकों के साथ खिलवाड़ पाए जाने पर कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई निरंतर आगे भी जारी रहेगी। -सुंदरेश सिंह ,थाना प्रभारी कोतमा