छत्तीसगढ़िया सीएम, सबले बढ़िया सीएम

छत्तीसगढ़िया सीएम, सबले बढ़िया सीएम

October 19, 2022 Off By NN Express

छत्तीसगढ़ ,19 अक्टूबर देश के तमाम राज्यों के मुख्यमंत्रियों में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल सबसे लोकप्रिय सीएम हैं तो इसके लिए भूपेश बघेल ने चार साल खूब मेेहनत की है। उनकी सबसे लोकिप्रिय सीएम की छबि उनके काम और उनकी मेहनत का परिणाम है।आईएएनएस सी वोटर ट्रेकर ने सभी स्तरों पर देश में एंटी इनकंबेंसी इंडेक्स पर सर्वे कराया तो उसमं यह तथ्य सामने आया है कि पूरे देश के मुख्यमंत्रियों में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के प्रति नाराजगी सबसे कम है,यानी छत्तीसगढ़िया सीएम सबसे बढ़िया है।

वैसे अब तक यह कहा जाता था कि छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया अब छत्तीसगढ़ के सीएम के विषय में भी यह कहा जाएगा कि छत्तीसगढ़िया सीएम सबले बढ़िया सीएम। छत्तीसगढ़या के साथ छत्तीसगढ़ का सीएम भी सबसे बढिया होना कांग्रेस व छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए गर्व की बात है। राज्य में हुए और सीएम तथा भूपेस बघेल में सबसे बड़ा अंतर यही है कि बाकी सीएम छत्तीसगढ़ का होने के बाद भी छत्तीसगढ़िया सीएम नहीं लगते थे लेकिन भूपेश बघेल ने अपने आचरण अपने काम, अपनी योजनाओं से साबित किया है कि वह छत्तीसगढ़िया है तथा वह जो करते हैं वह छत्तीसगढ़  व छत्तीसगढिया के लिए करते हैं।

उन्होंने छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा दिया,तीज त्यौहारौ पर अवकाश की घोषणा की।तीज त्यौहार खुद भी उत्साह से मनाते हैं तथा लोगों को भी उत्साह से मनानेै के लिए प्रेरित करते हैं।छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन कर छत्तीसगढ के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा दिया।छत्तीसगढ़ के गावों के विकास, स्वावलंबन के लिए किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, मजदूर न्याय योजना बनाकर उस पर गंभीरता से अमल भी कराया। आज देश में छत्तीसगढ़ की न्याय योजनाएं छत्तीसगढ़ का गौरव बढ़ा रही है्।

और खास बात यह है कि वह सिर्फ योजनाएं बनाते ही हैं, वह  निरंतर यह जानने की कोशिश करते रहते हैं कि योजनाओं का लाभ लोगों काे मिल रहा है ,या नहीं वह जहां भी जाते है लोगों से जानने की कोशिश करते हैं कि सरकार की योजनाओं में कोई खामी तो नहीं है,वह योजनाओं का क्रियान्वयन अधिकारियों को भरोसे नहीं छोड़ते हैं। वह इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि योजनाओं पर अमल ठीक से  अधिकारी करा रहे या नहीं, लापरवाह अधिकारियों पर वह कार्रवाई करने से भी नहीं हिचकते है।

वह देश के मुख्यमंत्रियों में हमेश  टाप टेन में रहे है्ं। ऐसा होता नहीं है कि किसी राज्य की जनता में चार साल के बाद सीएम के प्रति लोगों में नाराजगी न हो। भूपेश बघेल पहले ऐसे सीएम जिनके खिलाफ लोगों में सबेस कम नाराजगी है, सकारातामक रूप से कहे तो वह सबसे लोकप्रिय साएम है। यह उनकी बड़ी उपलब्धि है।