सर्दियों में कम पानी पीने के होते हैं कई नुकसान

सर्दियों में कम पानी पीने के होते हैं कई नुकसान

February 3, 2024 Off By NN Express

एक दिन में पीएं इतना पानी

शरीर में जब पानी की मात्रा कम होती है तो उस वजह से सबसे पहला असर आपके पेट पर पड़ता है। काम पानी पीने से आपको कब्ज जैसे गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आपका खाना अच्छे से पचे इसलिए आपकी बॉडी में ज़रूरत के हिसाब से पानी होना चाहिए। जब शरीर में इसकी कमी होती है तो कब्ज आपको परेशान करता है।

अगर आप इस मौसम में कम पानी पे रहे हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी। पानी की कमी से बॉडी बहुत ज़्यादा कमजोर होने लगती है। दरअसल, कम पानी पीने से शरीर में खून को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। जिस वजह से आपको हमेशा थकान और कमजोरी लगती है।

इस मौसम में लोगों का स्किन बहुत ज़्यादा ड्राई होता है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह कम पाने पीन है। कम पानी पीने सेत्वचा का रूखापन परेशान करता है। इसलिए दिन में कम से कम 5 से 7 गिलास पानी ज़रूर पिएं।

कम पानी पीने से किडनी स्टोन का डर कई गुना बढ़ जाता है। किडनी को ढंग से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है। जब शरीर में पानी ही कम होगा तो  किडनी पूरी ताकत से काम करेगी जिससे यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन या ट्रैक में जलन की शिकायत हो सकती है।

एक दिन में पीएं इतना पानी

अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए और बीमारियों से दूर रहने के लिए आप दिन भर में 3 से 4 लीटर तक पानी पियें। इतना पानी पीने से आपका शरीर सेहतमंद और तरोताजा दिखेगा। आप चाहे तो दिनभर में 7 से 8 ग्लास पानी पीने का गोल भी रख सकते हैं। अगर आपने इन दिनभर में इतना पानी पी लिया तो इससे आपकी सेहत बनी रहेगी।