कोरबा: कटघोरा वनमंडल के आत्मा नगर रेंज में 9 फीट के लंबे अजगर का सुरक्षित रेस्क्यू किया

कोरबा: कटघोरा वनमंडल के आत्मा नगर रेंज में 9 फीट के लंबे अजगर का सुरक्षित रेस्क्यू किया

February 3, 2024 Off By NN Express

कोरबा,03 फरवरी । कोरबा के कटघोरा वनमंडल के आत्मा नगर रेंज में 9 फीट के लंबे अजगर का सुरक्षित रेस्क्यू किया गया। बताया जा रहा है कि अजगर बंगाली नल के पास फार्म हाउस से गड्ढे में गिर गया था। इसके बाद वह बाहर नहीं निकल पा रहा था। डीएफओ कुमार निशांत को इसकी सूचना मिली तो तत्काल वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। घंटो मशक्कत के बाद अजगर को सुरक्षित बाहर निकाला गया।स्थानीय लोगों की मानें तो कुछ लोग रास्ते से गुजर रहे थे। इस दौरान गड्ढे में गिरे अजगर पर लोगों की अचानक नजर पड़ी। इसके बाद लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी।

जहां लोग वन विभाग के टीम के आने तक अजगर की रखवाली करते रहे। जब वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची, तो उसके बाद टीम ने रेस्क्यू शुरू किया।रेंजर देवदत्त खांडे और उनकी टीम ने गड्ढे से अजगर को सुरक्षित बाहर निकाला। उसके बाद तानाखार जंगल परिसर में छोड़ दिया गया। बता दें कि इससे पहले भी कटघोरा नगर के आसपास अजगर मिल चुका है। स्थानी लोगों की मानें तो इस क्षेत्र में काफी बार अजगर के प्रजाति पाए जाते हैं। कई बार लोगों के घरों में अजगर भी घुस चुका है, जहां रेस्क्यू टीम को इसकी सूचना भी दी गई है।

किसान के बाड़े में घुसा था अजगर

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले ही गांव में ही रहने वाले एक किसान के बाड़े में एक विशाल अजगर घुस गया था। अजगर किसान के घर के बाड़े में पर रखे मुर्गियों को अपना निशाना बनाना रहा था। सूचना के बाद स्नेक कैचर के टीम मौके पर पहुंच उसे अजगर को पकड़ कर जंगल में छोड़ा था।