हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद राज्यपाल ने चंपई सोरेन शाम 5.30 बजे बुलाया

हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद राज्यपाल ने चंपई सोरेन शाम 5.30 बजे बुलाया

February 1, 2024 Off By NN Express

रांची । झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कथित जमीन घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, इससे पहले ही सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद सत्तारूढ़ झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन ने नए राज्य प्रमुख के रूप में वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन का नाम प्रस्तावित किया। गुरुवार को राजभवन में चंपई सोरेन का शपथग्रहण हो सकता है। राज्यपाल ने चंपई को शाम 5.30 बजे बुलाया है। इस बीच झारखंड में कुछ आदिवासी संगठनों ने बंद का आह्वान किया है। ईडी ने हेमंत सोरेन को पीएमएलए कोर्ट में पेश किया।

वीके चौबे ने छोड़ा झारखंड के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव का पद
मुख्यमंत्री पद से हेमंत सोरेन के इस्तीफा देने के एक दिन बाद वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विनय कुमार चौबे ने भी  मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव का पदभार छोड़ दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अन्य सभी अतिरिक्त प्रभार भी त्याग दिए हैं।

चौबे ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव का प्रभारी था। जब मुख्यमंत्री ने इस्तीफा दिया, तो मुझे प्रधान सचिव पद छोड़ना पड़ा। मैंने अन्य सभी अतिरिक्त प्रभार भी त्याग दिए। उन्होंने कहा कि मैं कार्मिक विभाग में शामिल हो गया हूं और अब नई पोस्टिंग का इंतजार कर रहा हूं।

गौरतलब है कि वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अविनाश कुमार को बुधवार को राज्य सरकार के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव पद से हटा दिया गया था। अब मुख्य सचिव एल खियांग्ते गृह, जेल और आपदा प्रबंधन विभाग का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे।