छत्तीसगढ़: कलेक्टर ने तहसील न्यायालय के रीडर को थमाया नोटिस

छत्तीसगढ़: कलेक्टर ने तहसील न्यायालय के रीडर को थमाया नोटिस

February 1, 2024 Off By NN Express

फरसगांव तहसील-जनपद कार्यालय का किया निरीक्षण

कोण्डागांव । कलेक्टर कुणाल दुदावत ने 31 जनवरी को फरसगांव स्थित तहसील तथा जनपद पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान तहसील कार्यालय को सुव्यवस्थित किए जाने पर जोर दिया। कलेक्टर ने इस दौरान तहसील राजस्व न्यायालय में लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान प्रकरणों की सुनवाई के दौरान पूरी प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित करते हुए त्वरित निराकरण पर जोर दिया। उन्होंने भूमि अतिक्रमण के प्रकरणों में कार्यवाही के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन इत्यादि लंबित राजस्व प्रकरणों की जांच करते हुए कहा कि यदि नोटिस तामिली के पश्चात् यदि कोई पक्षकार उपस्थित नहीं होता है, तो उस स्थिति में निर्णय पारित करें। उन्होंने नोटिस जारी करने के उपरांत इसकी जानकारी अनिवार्य तौर पर नोटिस पंजी में दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने नस्तीबद्ध प्रकरणों को अभिलेखागार में सुरक्षित रखने के निर्देश भी दिए। यदि किसी प्रकरण में पटवारी प्रतिवेदन प्राप्त नहीं होता है, तब पटवारी को स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही लापरवाहीपूर्ण व्यवहार  के लिए स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश भी दिए। उन्होंने इसके साथ ही अभिलेखागार का भी निरीक्षण किया और दस्तावेजों के बेहतर रखरखाव के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। इसके साथ ही राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के अंतर्गत लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने मसाहती ग्रामों के हितग्राहियों को बी-1, खसरा वितरित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने अभिलेखागार में दस्तावेजों के आवक और जावक का लेखा-जोखा भली-भांति रखने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने इसके साथ ही जनपद पंचायत कार्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां राशन कार्ड तथा पेंशन हेतु प्राप्त आवेदन तथा उनके निराकरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने पेंशन प्रकरणों के त्वरित निराकरण के  संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया।  इस दौरान अपर कलेक्टर चित्रकांत चार्ली ठाकुर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी कावेरी मरकाम, तहसीलदार जय कुमार नाग, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जीएल चुरेन्द्र सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।