सर्दियों में केला खाने के फायदे और नुकसान

सर्दियों में केला खाने के फायदे और नुकसान

February 1, 2024 Off By NN Express

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक केला सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. लेकिन सर्दियों ज्यादातर लोग केला खाना बंद कर देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है। केला खाने से किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। हालांकि अगर आपको किसी भी तरह की सर्दी-जुकाम, एलर्जी या गले, नाक में इंफेक्शन है तो बिल्कुल भी केला न खाएं। रात के वक्त तो बच्चे को भूल से भी केला खाने के लिए मत दीजिए। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

सर्दियों में केला खाने के फायदे

केला खाने से दिल रहता है सेहतमंद

सर्दियों में दिल की बीमारी बढऩे का खतरा ज्यादा रहता है। हाई बीपी के मरीज अगर ठंड में केला खाएंगे तो उनके लिए ठीक रहता है। दरअसल, केला में हाई फाइबर होता है जो हार्ट से जुड़ी समस्याओं में राहत दिलाता है। फाइबर से भरपूर केला दिल से जुड़ी बीमारी में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोटैशियम दिल की धड़कन और हाई बीपी के प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

केले में होता है भरपूर पोषक तत्व

केला में कैल्शियम के साथ-साथ पोटैशियम, मैंग्नीज, आयरन. मैग्नीशियम, नियासिन, फोलेट, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 6 जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर और हड्डियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. सर्दियों में ज्वाइंट्स में होने वाले दर्द को भी ठीक करता है।

मीठे की क्रेविंग्स को भी करता है शांत

अगर आपको मीठा खाने का मन करता है आप केला खा सकते हैं। इसे खाने के बाद आपके मीठे की क्रेविंग्स शांत हो जाती है. साथ ही साथ यह भूख को भी कंट्रोल करता है।