“परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम में मोदी ने किया संवाद, छात्रों को दिए परीक्षा में सफलता के टिप्स

“परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम में मोदी ने किया संवाद, छात्रों को दिए परीक्षा में सफलता के टिप्स

January 29, 2024 Off By NN Express

जशपुरनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पे चर्चा के 7वें संस्करण में देशभर के छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से बातचीत की। जहां इस मेगा क्लास में बच्चों को परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन से लेकर बेहतर नागरिक बनने के गुर मिले। पीएम ने बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता और शिक्षकों से भी बात की। इस कार्यक्रम का जशपुर सहित जिलेभर के स्कूलों में सीधा प्रसारण हुआ। जिससे छात्रों को बेहतर मार्गदर्शन मिला। 

जशपुर जिले अंतर्गत सभी आठ विकासखंड के समस्त शासकीय एवं अशासकीय पूर्व माध्यमिक शाला हाई स्कूल एवं  हायर सेकेंडरी स्कूलों  में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से शाला के अध्ययनरत छात्रों को दिखाया गया। सभी विकासखंड में से कुछ विद्यालयों में जनप्रतिनिधि एवं पालको के साथ-साथ वहां के अधिकारीगण के उपस्थिति में इस कार्यक्रम का प्रसारण हुआ।वही जिला मुख्यालय स्थित स्वामी आत्मानंद हिंदी मीडियम स्कूल में कलेक्टर महोदय रवि मित्तल, नगर पालिका उपाध्यक्ष राजेश गुप्ता जी एवं जिला शिक्षा अधिकारी नरेंद्र कुमार सिन्हा जी इस कार्यक्रम के प्रसारण  में स्वयं उपस्थित रहे एवं कार्यक्रम में बच्चों की रुचि को देखकर काफी प्रसन्न हुए और इस कार्यक्रम की सराहना भी की, प्रसारण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बच्चों से सीधा संवाद किया गया। 

इस दौरान आज के परिवेश में बच्चों और अध्यापकों, पालकों  से जुड़ी समस्याओं और निवारण पर अपना  सुझाव दिया। इसके आलावा छात्रों से चर्चा भी किए साथ ही साथ छात्र और अध्यापक कैसे अपने बीच में एक संबंध स्थापित करें उस पर भी मार्गदर्शन दिए। जिससे छात्र अपनी समस्या और चुनौतियों  को सुलझाते हुए अपने भविष्य की ओर आगे बढ़े और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से छात्रों ने सवाल किया कि वो परीक्षा और सिलेबस के प्रेशर को कैसे हैंडल करें। इसके जवाब में पीएम ने कहा, श्हमें किसी भी प्रेशर को झेलने के लिए खुद को सामर्थ्यवान बनाना चाहिए। दबाव को हमें अपने मन की स्थिति से जीतना जरूरी है। किसी भी प्रकार की बात हो, हमें परिवार में भी चर्चा करनी चाहिए।