वन मंत्री ने किया नवनिर्मित पार्क का लोकार्पण, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

वन मंत्री ने किया नवनिर्मित पार्क का लोकार्पण, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

January 29, 2024 Off By NN Express

जयपुर। वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संजय शर्मा ने रविवार को अलवर जिले के राजकीय यशवंत और प्रताप स्कूल के सामने नगर निगम द्वारा करीब 39 लाख रूपये की लागत से विकसित किए गए नवनिर्मित पार्क का लोकार्पण किया। 

शर्मा ने उपस्थित आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता प्रदेश का विकास एवं अंतिम पंक्ति तक के व्यक्ति का सर्वांगीण विकास है। इसी उद्देश्य से आमजन को केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं से जोडकर लाभांवित किए जाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर में आमजन के हित में सुविधाओं का विस्तार कराया जावेगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा विकसित किए गए इस पार्क से आमजन को भ्रमण के साथ-साथ व्यायाम करने की सुविधा मिलेगी। इस दौरान उन्होंने कबूतर उडाकर शांति का संदेश दिया तथा उपस्थित महिलाओं से पौधारोपण कराकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। 

उन्होंने कहा कि महिलाएं लालन-पालन में निपुर्ण होती है अतः बहनें इन पौधों की देखभाल का दायित्व भी निभाएं तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने आसपास के लोगों को भी पौधारोपण करने हेतु प्रोत्साहित करें। 

साइकिल चलाकर दिया प्रदूषण नियंत्राण एवं स्वस्थ पर्यावरण का संदेश

संजय शर्मा ने कम्पनी बाग स्थित शहीद स्मारक से वायु प्रदूषण रोकथाम एवं स्वच्छ पर्यावरण के प्रति आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्राण मंडल अलवर द्वारा आयोजित की गई साइकिल रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया एवं रैली में साइकिल चलाकर स्वस्थ पर्यावरण का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को शुद्ध रखना हम सभी का नैतिक दायित्व है। पर्यावरण शुद्ध होगा तभी हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। उन्होंने आमजन से पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम हेतु अपील की कि पॉलिथिन का कम से कम उपयोग करें तथा जीवन में प्रत्येक जीवन कम से कम एक पौधा लगाने का संकल्प लेवंे।  

लग्न, निष्ठा और परिश्रम से हर लक्ष्य प्राप्त होते हैं 

संजय शर्मा ने राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय नयाबास के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में शिरकत करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। शर्मा ने शिक्षकों को साधुवाद देते हुए कहा कि यह विद्यालय प्रदेश में परीक्षा परिणाम को लेकर उत्कृष्ट रहा है तथा इस विद्यालय से अन्य विद्यालयों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि कडी मेहनत व सच्ची लगन से कोई भी मुकाम पाया जा सकता है इसलिए अपने गुरूजन द्वारा बताए मार्ग पर चलकर अपने माता-पिता व देश का नाम रोशन करें।  

उन्होंने नए संकाय खुलवाने की मांग पर सीडीईओ को निर्देशित किया कि इसका प्रस्ताव बनाकर विभाग को तत्काल भिजवाए। विद्यालय में अतिरिक्त कक्षा-कक्ष की मांग पर उन्होंने नगर निगम के महापौर से कहा कि शहर के परिक्षेत्रा में आने वाले सरकारी स्कूलों में कक्षा-कक्ष आदि बनवाने में सहयोग करें।