स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस की शुरुआत

स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस की शुरुआत

October 18, 2022 Off By NN Express

दंतेवाड़ा, 18 अक्टूबर । मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सुधार हेतु कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में मॉडल ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएनडी) की शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित सेवाओं को बेहतर ढंग से लागू किया जाना है। मॉडल वीएचएनडी के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में टीकाकरण सत्र के दौरान विभिन्न विभाग के साथ जैसे पंचायत महिला बाल विकास विभाग, जल जीवन मिशन के साथ उक्त पंचायत में विभिन्न योजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा ताकि हितग्राही मूलक योजनाओं से जन सामान्य को लाभ पहुंचाया जा सके। इसकी शुरुआत आज विकासखंड कुआकोंडा अंतर्गत ग्राम गढ़मिरी से की गई।

जहां मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं का प्रथम तिमाही में पंजीयन अनिवार्य रूप से कराये जाने, बच्चों का नियमित रूप से टीकाकरण तथा संस्थागत प्रसव पर जोर देते हुए जन सामान्य को स्थानीय बोली में उक्त सेवाओं से अवगत कराया गया। ग्रामीण जनों से अपील की गई है कि उक्त वीएचएनडी को त्यौहार के रूप में मनाए जाए और शासन द्वारा मिलने वाली सेवाओं का लाभ उठाएं। महिला बाल विकास विभाग के द्वारा कुपोषित बच्चों की जांच तथा संतुलित आहार से संबंधित योजना की जानकारी दी गई। जल जीवन मिशन के अंतर्गत अनिवार्य रूप से अपने आसपास जल स्रोतों की सफाई तथा स्वच्छ जल पीने के लिए समझाइश दी गई है।

निश्चित तौर पर मॉडल वीएचएनडी के तौर पर आने वाले दिनों में प्रत्येक पंचायत में इस तरीके से वीएचएनडी का आयोजन कर जन सामान्य को शासकीय योजनाओं से जोड़कर मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा जिससे स्वस्थ पंचायत स्वास्थ्य दंतेवाड़ा का निर्माण हो सके। उक्त कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से स्वास्थ्य जांच भी की गई जिसमें एनसीडी स्क्रीनिंग हेल्थ कैंप तथा निशुल्क स्वास्थ्य परामर्श दिया गया कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से मीडिया अधिकारी श्री अंकित सिंह जिला सलाहकार यूनिसेफ डॉक्टर पायल मिश्रा, कुआकोंडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के समस्त स्टाफ चिकित्सक तथा खंड विस्तार प्रशिक्षण अधिकारी श्रीमती मालती नेताम, दीपमाला उप स्वास्थ्य केंद्र गढ़मिरी के समस्त स्टाफ मितानिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे।