कलेक्टर की अध्यक्षता में विलेज डेवलपमेंट प्लान की बैठक

कलेक्टर की अध्यक्षता में विलेज डेवलपमेंट प्लान की बैठक

January 24, 2024 Off By NN Express

धमतरी । जिले के कमार परिवारों को शासकीय सुविधाएं उपलब्ध  कराये जाने हेतु कलेक्टर नम्रता गांधी की अध्यक्षता एवं रवि कुमार साहू मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत की उपस्थिति में जिला पंचायत सभाकक्ष में विलेज डेवलपमेंट प्लान (वी.डी.पी.) की बैठक संपन्न हुई। विलेज डेवलपमेंट प्लान के संदर्भ में कलेक्टर नम्रता गांधी ने कहा कि जिले के 122 कमार बसाहट के कमार परिवारों को केंद्र एवं राज्य शासन की महती योजनाओं से लाभान्वित करने एवं सामाजिक आर्थिक विकास एवं मुख्य धारा से जोड़ने  30 जनवरी तक शासन की सभी महत्वपूर्ण योजना जैसे – आवास योजना, नल जल योजना ,आधार, उज्ज्वला योजना,महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से लाभान्वित करने के निर्देश दिये गये। साथ ही इस कार्य में बसाहटों को सर्कल में बांटते हुए कमार परिवार के प्रतिनिधियों के साथ जनमन मिते, सर्कल प्रमुख और शासकीय अमला एवं गैर स्वयं सेवी संस्था को बसाहटवार पी.आर.ए. (सहभागी ग्रामीण नियोजन) के माध्यम से संसाधनों की वर्तमान स्थिति एवं भविष्य की योजना बनाने के निर्देश दिए गए।

       वहीं कलेक्टर सुश्री गाँधी ने जिले की 10 कमार बसाहटों को मॉडल के रूप में (पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर) योजना बनाकर  कार्य को जमीनी स्तर पर उतारने के लिए कमार समाज प्रमुखों को जनमन मिते वालंटियर को शुरुआती तौर पर दलों के साथ किए जाने वाले कार्यों पर विशेष रूप से प्रशिक्षण दिये जाने के निर्देश दिए। इस दौरान एफ.टी.एस. संस्था के सदस्य द्वारा जी.आई.एस. गूगल मेप के माध्यम से तकनीकी का उपयोग कैसे की जावें और योजना को व्यापक स्वरूप दिये जाने के निर्देश दिये गये। पीपीटी के माध्यम से उपस्थित अधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी गई।

इस कार्य में स्वयंसेवी संस्था प्रदान, खोज, एग्रोटेक, प्रथम फाउडेंशन, अजीम प्रेमजी फाउडेंशन, वी.टी.पी., एस.आई.आर.डी. रायपुर एवं एन.आर.एल.एम. के साथ समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश देते हुए कहा कि-जिले के 22 सर्कल के 22 कमार परिवारों को शासन की महती योजना से लाभान्वित किये जाने की बात कही गई। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के लगभग 50 कम्युनिटी कैडर का चिन्हांकन कर वी.डी.पी. में सहयोग लिये जाने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर सुश्री गांधी ने कहा कि वी.डी.पी. के लिए ऐसे ग्राम का चिन्हांकन किये जावें जहां पहुंचना आसान हो ताकि कमार परिवार के आजीविका में सुधार हेतु उनकी मूलभूत आवश्यकतानुसार की पूर्ति हेतु समाज प्रमुख की सक्रियता एवं सरपंच के माध्यम से कार्य को गति दी जावे।

जिले की 122 बसाहटों में कमार परिवार के सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से निवास करते हैं, जिनका बेस लाईन सर्वे एवं मान चित्रण किया जाना आवश्यक है। प्रारंभिक तौर पर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से उनके सामाजिक आर्थिक उत्थान के लिए 10 से 20 बसाहट से कार्य प्रारंभ कराये जाने के निर्देश दिये गये।