छत्तीसगढ़: उपराष्ट्रपति ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में विकास प्रदर्शनी का किया अवलोकन

छत्तीसगढ़: उपराष्ट्रपति ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में विकास प्रदर्शनी का किया अवलोकन

January 21, 2024 Off By NN Express

बेमेतरा। उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बीते शनिवार कोएक्स इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर लगायी गई विकास प्रदर्शनी में कृषि स्टार्ट अपए बायोटेक और कृषि विज्ञान केंद्र के विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया। 

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अलसी के डंठल से बने छत्तीसगढ़ लिलेन कपड़े में विशेष रूचि दिखायी। वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. केपी. वर्मा ने बताया कि अलसी के डंठल जो अब तक बिलकुल भी उपयोगी नहीं थे अब इनसे “वेस्ट टू वेल्थ” अभियान के तहत कपड़ों का निर्माण किया जा रहा है। 

यह स्टॉल रेवेंद्र सिंह वर्मा कृषि महाविद्यालयए बेमेतरा के द्वारा लगाया गया था। महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. संदीप भंडारकर ने बताया कि अलसी के डंठल जो अब तक बिल्कुल भी उपयोगी नहीं थे। अब इनसे वेस्ट टू वेल्थ अर्थात कचरे से धन अभियान के तहत कपड़ो का निर्माण किया जा रहा है। इस कपड़ो का निर्माण महाविद्यालय के वैज्ञानिकों के टीम डॉ के. पी. वर्मा, डॉ.टी.डी. साहू एवं डॉ यू के ध्रुव के मार्गदर्शन तथा टेक्सटाइल इंजीनियर पिलेश्वर देवांगन के तकनीकी देखरेख में किया जा रहा है। 

महाविद्यालय के पूर्व अधिष्ठाता एवं वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ वर्मा ने बताया कि इस नवाचार से अलसी किसान को अतिरिक्त लाभ मिलेगाए इससे पहले किसान इस अलसी के अनुपयोगी डंठल के कचरा को निपटान के लिए जला देते थे। जिससे पर्यावरण प्रदूषित होती थी। परंतु अब यह कचरा किसानों की आमदनी का जरिया बना है। इस कार्यक्रम में रेवेंद्र सिंह वर्मा कृषि महाविद्यालय,बेमेतरा के विद्यार्थी शामिल हुए।