DHAMTARI : धान खरीदी केन्द्रों का शीघ्रता से सत्यापन कराने कलेक्टर ने दिए निर्देश

DHAMTARI : धान खरीदी केन्द्रों का शीघ्रता से सत्यापन कराने कलेक्टर ने दिए निर्देश

October 18, 2022 Off By NN Express

धमतरी ,18 अक्टूबर  कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों एवं आवेदनों की विभागवार समीक्षा करते हुए उनका जल्द से जल्द निबटारा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान उन्होंने आगामी एक नवम्बर से शुरू होने वाली धान खरीदी के लिए उपार्जन केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्था करने तथा अधोसंरचनाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए खाद्य एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में स्थित सभी 96 धान उपार्जन केन्द्रों का सत्यापन शीघ्रता से कराएं। साथ ही मौसम के मिजाज को देखते हुए बारिश एवं तूफान से बचने जरूरी सामग्री जैसे पर्याप्त संख्या में तारपोलिन की उपलब्धता एवं अन्य सुरक्षात्मक उपाय करने के निर्देश खाद्य अधिकारी को निर्देश दिए। इसके अलावा नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण, केन्द्रों में बारदानों की उपलब्धता, आर्द्रतामापी यंत्र, स्टेकिंग की सुविधा, चबूतरा सहित पेयजल, प्रकाश आदि का इंतजाम एक नवम्बर से पूर्व सुनिश्चित करने के लिए कहा। 

उन्होंने इन सभी अधोसंरचना की उपलब्धता का सत्यापन कराकर नोडल अधिकारी के माध्यम से प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में स्थानांतरित होकर जिले में आए तथा जिले से गए अधिकारियों एवं कर्मचारियों की जानकारी सभी विभागों से प्राप्त करने के लिए कलेक्टर ने निर्देशित किया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत जिले में लगभग 76 प्रतिशत लोगों का पंजीयन पूर्ण हो चुका है और आने वाले समय में यह कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाएगा।

बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रियंका महोबिया ने बताया कि राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आगामी एक नवम्बर को एकदिवसीय राज्योत्सव का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने इसके लिए आवश्यक तैयारियां शुरू करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। सी.ई.ओ. ने बताया कि विभिन्न विभागों द्वारा उनकी विभागीय उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी स्टॉल लगाकर आयोजित की जाएगी। साथ ही स्थानीय कलाकारों को आमंत्रित कर उनके माध्यम से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण किया जाएगा।

इसके आयोजन को लेकर कलेक्टर ने कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर चंद्रकांत कौशिक, नगर निगम आयुक्त विनय पोयाम, एसडीएम धमतरी विभोर अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर ऋषिकेश तिवारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।