जेल में कैद कैदियों द्वारा राम भक्तों के प्रसाद के लिए तैयार की जा रही केसरिया रंग की थैलियां

जेल में कैद कैदियों द्वारा राम भक्तों के प्रसाद के लिए तैयार की जा रही केसरिया रंग की थैलियां

January 16, 2024 Off By NN Express

फ़तेहपुर। जेल में कैद कैदियों द्वारा राम भक्तों के प्रसाद के लिए केसरिया रंग की थैलियां तैयार की जा रही हैं। तैयारी पूरी हो चुकी है. मंदिर प्रांगण सज चुका है. परिसर तैयार है, गर्भगृह प्रतीक्षा में है और 140 करोड़ भारतीयों की आंखें इस वक्त अयोध्या की ओर हैं. राहों में पलक-पांवड़े बिछाए श्रद्धालु बस उस पल का इंतजार कर रहे हैं, जब श्रीराम विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी और फिर रामलला के भव्य दर्शन होंगे. घड़ी नजदीक ही आ गई है.

महज सात दिन और बचे हैं. प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख तय है और इस तय तारीख से पहले 16 जनवरी से इसके निमित्त अनुष्ठान शुरू होने जा रहे हैं. मंगलवार से लेकर 22 जनवरी सोमवार तक प्रतिदिन विशेष अनुष्ठान होंगे, जिसकी पूरी जानकारी सामने आई है. सीधे तौर पर करें कि अब लोगों के इंतजार का अंत हुआ है और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि शुरू हो रही है.

रामजन्म भूमि ट्रस्ट की ओर से इन सातों दिनों की पूरी कार्यक्रम शृंखला सामने रखी गई है. 16 जनवरी को प्रायश्चित और कर्मकुटी पूजन के साथ आयोजन की शुरुआत होगी. इसके बाद 17 जनवरी को मूर्ति को मंदिर में प्रवेश कराया जाएगा. इसके बाद हर दिन एक अधिवासिक अनुष्ठान होगा. जिसमें, जल, औषधि, गंध, घी, धान्य, शक्कर, पुष्प आदि शामिल हैं. इन सभी अधिवासों की समाप्ति के बाद 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. भगवान श्रीराम लला के विग्रह की शुभ प्राण प्रतिष्ठा, पौष मास के शुक्ल पक्ष की कूर्म द्वादशी की तिथि के दिन, 22 जनवरी 2024 की होगी. प्राण प्रतिष्ठा अभिजीत मुहूर्त में की जाएगी.