गाजा में 100 दिनों के संघर्ष में करीब नौ हजार आतंकवादी मारे गये : इजरायल

गाजा में 100 दिनों के संघर्ष में करीब नौ हजार आतंकवादी मारे गये : इजरायल

January 15, 2024 Off By NN Express

यरूशलम । इजराइल रक्षा बलों ने दावा किया है कि हमास के खिलाफ 100 दिनों के सशस्त्र संघर्ष में गाजा पट्टी में नौ हजार से अधिक ‘आतंकवादी’ मारे गए। आईडीएफ ने एक बयान जारी करके कहा, हमारे रक्षा बलों ने हमास के दो ब्रिगेड कमांडर, 19 बटालियन कमांडर और 50 से अधिक कंपनी कमांडरों का खात्मा कर दिया। हमारी सेना ने दुश्मन के क्षेत्र के लगभग 30 हजार लक्ष्यों पर हमले किये।

बयान के अनुसार इस दौरान दक्षिणी लेबनान में लेबनानी आंदोलन हिजबुल्लाह के साथ संघर्ष बढ़ने के साथ इजरायली सेना ने लगभग 170 ‘आतंकवादियों’ को मार गिराया और लगभग 750 लक्ष्यों पर हमले किये। आईडीएफ ने पिछले साल सात अक्टूबर से वेस्ट बैंक में 40 से अधिक आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया है।

उसके अनुसार इस दौरान 2,650 से अधिक वांछित फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया गया जिनमें से करीब 1,300 हमास के कार्यकर्ता हैं।साथ ही,आतंकवादियों के कम से कम 14 ठिकानों को ध्वस्त कर दिया गया । हमास ने सात अक्टूबर, 2023 को गाजा पट्टी से इज़राइल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमले किये और उसके लड़ाकों ने सीमा का उल्लंघन करके सेना और नागरिकों पर गोलीबारी की। इस दौरान इज़राइल में 1,200 से अधिक लोग मारे गए और लगभग 240 अन्य का अपहरण कर लिया गया।

इज़राइल ने जवाबी हमले शुरू किए और गाजा की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया।उसने हमास लड़ाकों को खत्म करने और बंधकों को बचाने के उद्देश्य से फिलिस्तीनी इलाके में जमीनी घुसपैठ शुरू की। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार इजरायली हमलों में गाजा में अब तक 23,800 से अधिक लोग मारे गए हैं।

कतर ने 24 नवंबर,23 को इज़राइल-हमास के बीच एक अस्थायी संघर्ष विराम और कुछ कैदियों और बंधकों की अदला-बदली के साथ-साथ गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के वितरण पर एक समझौते में मध्यस्थता की। युद्ध विराम को कई बार बढ़ाया गया। यह एक दिसंबर को समाप्त हो गया।