छत्तीसगढ़: कार पर QR कोड लगाने की आज से होगी शुरूआत, यातायात जागरूकता माह का शुभारंभ करेंगे विधायक मोतीलाल

छत्तीसगढ़: कार पर QR कोड लगाने की आज से होगी शुरूआत, यातायात जागरूकता माह का शुभारंभ करेंगे विधायक मोतीलाल

January 15, 2024 Off By NN Express

रायपुर,15 जनवरी । यातायात जागरूकता माह का शुभारंभ सोमवार दोपहर 12 बजे ग्रामीण विधायक मोतीलाल साहू कलेक्ट्रेट चौक पर हेलमेट बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर करेंगे। इस मौके पर जिला प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। एडिशनल एसपी ट्रैफिक सचिंद्र चौबे ने बताया कि रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने नगर निगम की मोर रायपुर एप में सोमवार से एक नई सुविधा शुरू करने जा रही है। शहर के हर कार की विंड स्क्रीन पर पर क्यूआर कोड लगाया जाएगा। क्यू आर कोड को मोबाइल से स्कैन करते ही गाड़ी मालिक का नाम, पता के साथ मोबाइल नंबर भी दिखाई देगा। हालांकि यह केवल यातायात पुलिस को दिखाई देगा। आम लोग केवल एप पर काल करके कार मालिक को हादसा होने या फिर नो पार्किंग में खड़े होने की जानकारी दे सकेंगे।

यह होगा फायदा

शहर के विभिन्न नो पार्किंग जोन में चार पहिया वाहन पार्क होने से यातायात जाम की समस्या आम है। ऐसे में संबंधित कार को जब्त करके ले जाने, हटाने या फिर किसी तरह का हादसा होने पर आसानी से कार मालिक का नाम, पता और मोबाइल आदि की जानकारी नहीं मिल पाती है। मोर रायपुर एप में प्रत्येक चार पहिया वाहन का पूरा डिटेल लेकर क्यू आर को़ड तैयार किया गया है। यह क्यूआर कोड स्टीकर पर होगा, जिसे चार पहिया वाहन के विंड स्क्रीन पर लगाया जाएगा। मसलन अगर कार किसी पार्किंग या ऐसी जगह पर खड़ी है, जिसके पीछे और भी कार फंसी हुई है तो उस कार का मालिक मोर रायपुर एप को खोलकर कार की विंड स्क्रीन पर लगे क्यूआर कोड को मोबाइल से स्कैन करके सीधे मालिक को काल करके कार हटाने के लिए कह सकेगा।

कार के बाद दोपहिया में लगेगा क्यूआर कोड

एएसपी सचिंद्र चौबे ने बताया कि सड़क सुरक्षा अभियान के दौरान पहले चरण में चार पहिया वाहनों में ही स्टीकर पर प्रकाशित क्यूआर कोड को विंड स्क्रीन पर चस्पा किया जाएगा। उसके बाद अगले चरण में बाइक, मोपेड की हेड लाइट पर भी क्यूआर कोड लगाने की योजना है। अक्सर सड़क हादसे के दौरान यह समस्या सामने आती है कि कार चालक के घायल होने की स्थिति में उसकी पहचान या उसके स्वजनों से संपर्क करने का कोई साधन नहीं हो पाता। क्यूआर कोड इसके लिए काफी मददगार साबित होगा।

एक महीने तक जिलेभर में चलेगा यातायात जागरूकता अभियान

15 जनवरी से 15 फरवरी के बीच एक महीने तक यातायात पुलिस इस बार सड़क सुरक्षा अभियान के तहत पहले दिन बाइक हेलमेट रैली निकालेगी। इस दौरान रायपुर समेत आरंग, मंदिर हसौद, धरसींवा, खरोरा, तिल्दा-नेवरा, अभनपुर के मुख्य चौक-चौराहे पर यातायात जागरूकता से संबंधित बैनर-पोस्टर लगाने के साथ ही नुक्कड़ नाटक के जरिए यातायात नियमों की जानकारी दी जायेगी।

इसी क्रम में स्कूल-कालेजों में यातायात प्रशिक्षण कार्यक्रम, शहर व ग्रामीण क्षेत्र में यातायात रथ निकाला जायेगा।जिले के ब्लैक स्पाट के आसपास के गांवों में जन जागरूकता कार्यक्रम के साथ यातायात मितान का गठन करने के साथ स्कूल, कालेज बसों की जांच, चालकों के नेत्र व स्वास्थ्य परीक्षण। शैक्षणिक संस्थाओं में चित्रकला, निबंध प्रतियोगिता, कार रैली, रक्त दान शिविर, यातायात नियमों का पालन करने वाहनों में स्टीकर चस्पा करने के साथ ही स्वंयसेवी संगठनों के साथ मिलकर यातायात जागरुकता अभियान, पंपलेट वितरण, गुड सेमेरिटन का सम्मान, यातायात नियमों से संबंधित शहर में होर्डिंग लगाया जाएगा।