दो आरोपी ने लोगों को टेलीग्राम एप चैनल में जोड़कर की लाखों की ठगी

दो आरोपी ने लोगों को टेलीग्राम एप चैनल में जोड़कर की लाखों की ठगी

January 11, 2024 Off By NN Express

भोपाल । चाइनीज माड्यूल पर चलने वाली साइबर फ्राड एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर मध्य प्रदेश के इंदौर और धार जिले के दो आरोपितों ने कई लोगों को टेलीग्राम एप चैनल में जोड़कर लाखों की ठगी कर दी। भोपाल साइबर क्राइम ने शिकायत के बाद मामले की तकनीकी जांच शुरू की। इसमें पता चला कि टेलीग्राम चैनल बनाने वाले आरोपितों ने अलग-अलग मोबाइल फोन नंबर का इस्तेमाल कर लोगों के बैंक खाते से लाखों रुपये निकाल लिए थे।

मोबाइल से मिली लोकेशन

पुलिस उपायुक्त क्राइम श्रुतकीर्ती सोमवंशी ने बताया कि मामले की जांच के लिए टीम बनाई थी। आरोपितों के मोबाइल नंबर के आधार पर उनकी लोकेशन निकाली गई। उसके बाद विजय श्रीनगर इंदौर निवासी निवासी 25 वर्षीय सतवीर सिंह और ग्राम साला खलघाट थाना धामनौद तहसील धर्मपुरी जिला धार निवासी 24 वर्षीय राहुल वसुनिया को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों दसवीं पास हैं। आरोपितों से अभी तक 90 लाख रुपये की धोखाधड़ी के प्रकरणों में रिकवरी हुई है। मामले में अभी जांच चल रही है।

ऐसे देते थे धोखाधड़ी को अंजाम

आरोपित सतवीर सिंह जरूरतमंद लोगों की पहचान कर उन्हें रुपये का लालच देकर उनका करंट बैंक खाता खुलवाता था। इस बैंक खाते को टेलीग्राम एप चैनल के माध्यम से चाइनीज साइबर ठगी के गिरोह के लोगों से संपर्क कर भेज दिया जाता था। चीन से संचालित गिरोह के आरोपित इन खातों को अपने सिस्टम में अपलोड कर लेते थे। अनेक प्रकार की धोखाधड़ी होने के बाद रकम इन खातों में ट्रांसफर कर ली जाती थी। इस दौरान बैंक खाताधारकों को आरोपितों द्वारा दिए गए मिरर एंड्रायड एप्लीकेशन को इंस्टाल करवाया जाता था। इस एप से संबंधित बैंक खाताधारक के ओटीपी उसके साथ ही आरोपित के मोबाइल फोन पर प्रदर्शित होते थे। इनका इस्तेमाल कर आरोपित बड़ी संख्या में राशि की हेरफेर कर रहे थे। साइबर क्राइम ने जानकारी निकाली है कि आरोपितों ने कई जरूरतमंदों के बैंक खातों से भी उनकी निजी जमा राशि चोरी से निकाल ली।

साइबर सेल ने जारी की एडवाइजरी

  • घटना की सूचना भोपाल साइबर क्राइम के हेल्पलाइन नंबर 9479990636 अथवा राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 पर दें।
  • इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा प्रतिदिन हजारों रुपये कमाने का लालच दिया जा रहा है। उसे टास्क फ्राड कहा जाता है। पहले आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं यूटयूब चैनल को लाइक एवं सब्सक्राइब करने अथवा फेसबुक या इंस्टाग्राम पेज को फालों एवं लाइक करने के टास्क दिया जाता है। ऐसे झांसे से बचें।
    -फोन पर कोई अज्ञात व्यक्ति आपसे क्रेडिट कार्ड, बैंक खाता, एटीएम कार्ड या अन्य कोई लेनदेन की जानकारी मांगता है तो उसके साथ अपनी बहुमूल्य जानकारी बिल्कुल भी साझा न करें।
  • ठगी होने पर तुरंत अपनी स्थानीय बैंक शाखा में जाकर संपर्क करें।
  • आनलाइन यूपीआइ के माध्यम से पेमेंट प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का ओटीपी अथवा यूपीआइ पिन की जरूरत नहीं होती।
  • आनलाइन खरीदारी के लिए ऐसे बैंक खाता का इस्तेमाल करें, जिसमें कम बैलेंस हो।
  • किसी भी अनजान वेबसाइट से कोई एप डाउनलोड न करें।
  • कभी भी किसी के साथ अपना ओटीपी/सीवीवी/पासवर्ड/पिन आदि शेयर न करें।