धीमी हवा के चलते दिल्ली का घुट रहा दम

धीमी हवा के चलते दिल्ली का घुट रहा दम

January 9, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली। दिल्ली में इस बार सर्दी के मौसम में हवा की गति बीते छह साल में सबसे धीमी रही. इसकी वजह से प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा रहा और लोगों को ज्यादा जहरीली हवा का सामना करना पड़ा।

Read More: आमिर खान की बेटी आयरा के हाथों में लगी मेहंदी

विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र (सीएससी) की रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर 2023 में हवा की औसत रफ्तार सिर्फ 9.8 किलोमीटर प्रतिघंटा रही, जो नवंबर 2022 (12.4 किलोमीटर प्रतिघंटा) की तुलना में 21 फीसदी कम है. इसी वजह से पहले से ज्यादा प्रदूषण का सामना करना पड़ा. नवंबर के महीने में कुल नौ दिन ऐसे रहे थे जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार यानी गंभीर या अत्यंत गंभीर श्रेणी में रहा था

दिल्ली में नवंबर और दिसंबर पहले की तुलना में ज्यादा प्रदूषित रहे, जबकि इस बार पिछले छह साल की तुलना में सबसे कम पराली का धुआं दिल्ली के वायुमंडल में आया।

बीते छह वर्षों में दिल्ली में सबसे ज्यादा बारिश इस बार के नवंबर (14.2 मिलीमीटर) में हुई. इसके बावजूद लोगों को पहले से ज्यादा प्रदूषण का सामना करना पड़ा. सीएसई के आकलन के मुताबिक, हवा की बेहद धीमी गति इसका मुख्य कारण रही है।

नवंबर में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवा की रफ्तार बढ़ती है और प्रदूषक कणों का बहाव होता है. लेकिन इस बार लगातार ही हवा की गति 10 किलोमीटर प्रतिघंटे से कम रही है।