यात्रियों के सामने एक और मुश्किल शुरू, नए साल में कोरबा और बिलासपुर से दक्षिण भारत के लिए चलने वाली ये ट्रेनें रहेंगी रद, देखें लिस्‍ट

यात्रियों के सामने एक और मुश्किल शुरू, नए साल में कोरबा और बिलासपुर से दक्षिण भारत के लिए चलने वाली ये ट्रेनें रहेंगी रद, देखें लिस्‍ट

December 31, 2023 Off By NN Express

रायपुर,31 दिसम्बर  छत्तीसगढ़से गुजरने वाली अधिकांश एक्सप्रेसों ट्रेनों की लेटलतीफी से परेशान यात्रियों के सामने एक और मुश्किल शुरू हो गई है। दरअसल नए साल का जश्न मनाने के लिए दक्षिण भारत जाने की तैयारी कर चुके यात्री अचानक से ट्रेनें रद होने से परेशान हैं, क्योंकि शनिवार 30 दिसंबर से कई साप्ताहिक ट्रेनें रद होने लगी है।

रेल मंडल से मिली जानकारी के अनुसार रायपुर-बिलासपुर से होकर दक्षिण भारत के लिए चलने वाली साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन रद हो रही हैं। दरअसल दक्षिण मध्य रेलवे के काजीपेट-बल्लारशाह सेक्शन के हसनपार्थी पार्टी रोड स्टेशन और उप्पल स्टेशन के बीच तीसरी रेल लाइन के लिए ब्लाक लगने जा रहा है, इसलिए कोरबा और बिलासपुर से बेंगलुरु, केरल, हैदराबाद, सिकंदराबाद जैसे शहरों के बीच नए साल के पहले सप्ताह में कई ट्रेनें रद होने जा रही हैं।

ऐसे हालात में साल 2023 को अलविदा कहने और नए साल 2024 का जश्न मनाने के लिए एक महीने पहले से घूमने-फिरने की तैयारी कर चुके यात्रियों को या तो सफर रद करना पड़ रहा है या फिर फ्लाइट या सड़क मार्ग से जाने को विवश होना पड़ रहा है। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण मध्य रेलवे में तीसरी रेल लाइन के कमीशनिंग के लिए नान इंटर लाकिंग काजीपेट-बल्लारशाह सेक्शन के हसन पार्थी पार्टी रोड स्टेशन व उप्पल स्टेशन के बीच शुरू हो चुका है। ऐसे में तीन जनवरी को कोरबा से चलने वाली ट्रेन नंबर 22647 कोचुवेली एक्सप्रेस रद रहेगी। यह ट्रेन एक जनवरी को कोचुवेली से नहीं चलेगी।

इसी तरह से दो और नौ जनवरी को बिलासपुर से ट्रेन नंबर 22619 तिरुनेलवेली एक्सप्रेस रद रहेगी। यह ट्रेन तिरुनेलवेली से 31 दिसंबर और सात जनवरी को रद रहेगी। नौ और 14 जनवरी को ट्रेन नंबर 12251 यशवंतपुर से कोरबा के लिए आने वाली ट्रेन रद रहेगी। वही कोरबा से यह ट्रेन 11 और 14 जनवरी को रद रहेगी। ट्रेन नंबर 07051 हैदराबाद-रक्सौल स्पेशल एक्सप्रेस 30 दिसंबर को नहीं चली, जबकि छह और 13 जनवरी को रद और रक्सौल तरफ से दो, नौ और 16 जनवरी को रद रहेगी। ट्रेन नंबर 03253 पटना-सिकंदराबाद स्पेशल एक्सप्रेस एक, तीन, आठ और 10 जनवरी को रद रहेगी। सिकंदराबाद से पांच और 12 जनवरी को पटना के लिए रद रहेगी। ट्रेन नंबर 07255 पटना-स्पेशल एक्सप्रेस हैदराबाद से तीन और 10 जनवरी को रद रहेगी। 

इन ट्रेनों में अधिक मारामारी

दक्षिण मध्य रेलवे में तीसरी रेल लाइन के लिए ब्लाक की वजह से बिलासपुर और कोरबा से चलने वाली बेंगलूरु, केरल और हैदराबाद जैसे शहरों के लिए ट्रेन रद होने का दौर शुरू होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। क्योंकि दुर्ग से पुरी, सूरत-पुरी, अहमदाबाद पुरी जैसी ट्रेनें पिछले पखवाड़े भर से पैक चल रही हैं। इस रूट पर चलने वाली किसी भी ट्रेन में यात्रियों को केवल वेंटिंग टिकट ही मिल पा रहा है। इसी तरह शिर्डी-साईंनगर एक्सप्रेस और बिलासपुर-तिरुपति एक्सप्रेस में लगातार यात्रियों की भीड़ बनी हुई है।ऐसे हालात में उज्जैन महाकाल का दर्शन कराने वाली बिलासपुर-भगत की कोठी और बीकानेर एक्सप्रेस में भी लगातार वेटिंग के हालात बने हुए है।