कोविड-19 का नया वेरिएंट JN.1, अब तक 9 राज्यों में पसार चुका है पैर

कोविड-19 का नया वेरिएंट JN.1, अब तक 9 राज्यों में पसार चुका है पैर

December 30, 2023 Off By NN Express

Covid 19 In India: कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ रहा है. देश के कई हिस्सों से संक्रमितों की संख्या में इजाफा भी हो रहा है. अब तक 9 राज्यों में कोविड-19 का नया वेरिएंट जेएन.1 अपने पैर पसार चुका है. खास बात यह है कि केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अलर्ट मोड पर आ चुकी हैं. बीते कई दिनों से कोरोना के मामले में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल कोरोना के मामलों ने बीते 7 महीनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यही वजह है कि एक बार फिर कोरोना चिंता बढ़ा रहा है. 


बता दें कि कोरोना वायरस के नए मामलों में रोजाना बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. शुक्रवार सुबह तक मिले आंकड़ों के मुताबिक 792 नए केस देशभर में दर्ज किए गए हैं. वहीं इस संक्रमण की वजह से बीते 24 घंटे में चार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इनमें केरल से दो और तमिलनाडु और पुद्दुचेरी से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. 

सात महीने का टूटा रिकॉर्ड


देशभर में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी का सात महीने का रिकॉर्ड टूटा है. इससे पहले 19 मई 2023 को देश में 865 नए केस सामने आए थे. जिससे हड़कंप मच गया था. हालांकि इस बार भी कोविड-19 के नए वेरिएंट के फैलने की स्पीड में जबरदस्त इजाफा दिख रहा है. लिहाजा लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है. 

बता दें कि कोविड-19 के देशभर में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या चार करोड़ के पार हो चुकी है. जबकि इस वायरस के मरने वालों की संख्या 5.3 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है. वहीं कोविड-19 वायरस से उबरने वालों की बात करें तो ये संख्या भी 4.4 करोड़ हो चुकी है. जबकि इस संक्रमण से ठीक होने वालों का आंकड़ा भी 98.81 फीसदी है. वहीं वैक्सीनेशन की बात करें तो कोरोना से बचाव को लेकर 220.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी है. 

राज्यवार क्या है कोरोना की स्थिति


केरल – 83
गुजरात – 34
गोवा – 18
कर्नाटक – 8
महाराष्ट्र – 7
राजस्थान – 5
तमिलनाडु – 4
तेलंगाना – 2 
दिल्ली  – 1

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की बात करें तो यहां कुल 12 नए केस आ चुके हैं,जबकि कुल एक्टिव मामलों की संख्या  47 हैं. लेकिन नए वेरिएंट जेएन.1 का सिर्फ एक ही मामले दिल्ली में दर्ज किया गया है.