रायगढ़ : संयुक्त रूप से बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

रायगढ़ : संयुक्त रूप से बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

October 17, 2022 Off By NN Express

रायगढ़ , 17 अक्टूबर । विश्व एनेस्थीसिया दिवस 16 अक्टूबर के अवसर पर लायंस क्लब प्राइड , रायगढ़ और अपेक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल रायगढ़ ने संयुक्त रूप से बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया गया था । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अतिथि वक्त मेडिकल कॉलेज, रायगढ़ के एच ओ डी, एनेस्थीसिया प्रोफेसर ए. एम. लकड़ा और डॉक्टर नीतीश नायक थे । प्रशिक्षक डॉ निधि असाटी और डॉ अरविंद यादव थे । कार्यक्रम के आयोजक लायंस क्लब प्राइड की अध्यक्ष डॉ स्नेहा चेतवानी और अपेक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की निदेशक डॉ रश्मि गोयल थी ।

प्रोफेसर लकड़ा ने बेसिक लाइफ सपोर्ट की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए इसे जीवन रक्षा के सबसे महत्वपूर्ण उपचारों में से एक के रूप में रेखांकित किया । डॉ. स्नेहा चेतवानी ने बताया कि किसी भी प्रकार की दुर्घटना के बाद के शुरुआती कुछ मिनट घायल की जीवन रक्षा के दृष्टिकोण से सर्वाधिक महत्वपूर्ण होते हैं । इस दौरान अगर घायल को बेसिक लाइफ सपोर्ट मिल जाता है तो उसके बचने की संभावना काफी बढ़ जाती है । डॉ. स्नेहा चेतवानी ने नर्सिंग स्टाफ को यह ट्रेनिंग देने के पीछे उसका कारण बताते हुए कहा कि मेडिकल लाइन से जुड़े होने के कारण ये लोग जल्दी प्रशिक्षित हो जाते हैं और अपने इर्द गिर्द के लोगों को भी इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं और उन्हें प्रशिक्षित कर सकते हैं ।

इस प्रशिक्षण का दायरा जितना अधिक बढ़ेगा , दुर्घटना ग्रस्त घायलों के जीवन रक्षा की संभावना भी उतनी ही बढ़ जाएगी । प्रत्येक दुर्घटना स्थल पर डॉ. या प्रशिक्षित मेडिकल स्टॉफ का पहुंचना मुमकिन नहीं होता । ऐसी स्थिति में अगर आम लोगों को भी बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण दिया जाय तो यह एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा । डॉक्टर नीतीश नायक ने एनेस्थीसिया और बी एल एस के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए इसके महत्व के बारे में बताया । डॉ. मनोज गोयल ने भी प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए बी एल एस को सबके लिए जरूरी करार दिया । डॉक्टर निधि असाटी ने अपनी टीम के साथ पूरे प्रशिक्षण कार्यक्रम को बेहतरीन तरीके से संचालित किया ।

पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन और मैनेक्विंस के माध्यम से डॉ. निधि ने बी एल एस की विस्तार से और बारीकी से जानकारी दी। डॉक्टर रिचा गुरु दीवान, डॉ. वर्षा पटेल डॉक्टर चंद्रभानु ने सभी छात्रों और उपस्थित लोगों को प्रशिक्षण दिया।पूरे कार्यक्रम का संचालन डॉ स्नेहा चेतवानी ने किया । सभी डॉक्टर्स को क्लब की तरफ से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। लायंस क्लब प्राइड और अपेक्स सुपर हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने में क्लब के सदस्य ला. डॉ स्नेहा चेतवानी, ला. डॉ.अंकिता अवस्थी ,ला. डॉ. अंजू भारती, डॉ सविता साव ला. आशा बेरिवाल ला. सीमा बलानी का सराहनीय योगदान रहा है।