देश की इन तीन बैंकों में आपका पैसा रहेगा सबसे ज्यादा सुरक्षित, जाने डिटेल्स…

देश की इन तीन बैंकों में आपका पैसा रहेगा सबसे ज्यादा सुरक्षित, जाने डिटेल्स…

December 30, 2023 Off By NN Express

डेस्क । आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसके पास बैंक खाता न हो। नौकरीपेशा लोगों के पास वेतन खाता होता है जबकि घरेलू लोगों के पास बचत खाता होता है। हर कोई अपनी मेहनत की कमाई बैंकों में जमा करता है ताकि समय पर यह पैसा काम आ सके।

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि बैंक ही डूब जाता है. ऐसे में जमाकर्ता की परेशानी बढ़ जाती है और उसका पैसा डूब जाता है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आरबीआई ने देश के सबसे सुरक्षित बैंकों की लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें आपका पैसा सुरक्षित रहेगा.

ये सबसे सुरक्षित बैंक हैं

इस साल की शुरुआत में भारतीय रिजर्व बैंक ने डोमेस्टिक सिस्टमिकली इम्पोर्टेन्ट बैंक्स 2022 के नाम से एक लिस्ट जारी की है, यानी वे बैंक जो घरेलू व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस लिस्ट में देश के सबसे सुरक्षित बैंकों के नाम शामिल किये गये हैं.

अगले साल 81 दिन बैंक बंद रहेंगे

आरबीआई ने नए साल में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है. पूरे साल में कुल 81 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इनमें से कुछ दिन केवल कुछ खास राज्यों में ही बैंकों में ताले रहेंगे, अन्यथा बैंक का कामकाज सुचारू रूप से चलता रहेगा। आरबीआई ने शनिवार और रविवार के अलावा अन्य त्योहारों को ध्यान में रखते हुए छुट्टियों की सूची जारी की है।