छत्तीसगढ़ सरकार इस बार PM के फॉर्मूले से करेगी काम, हर हफ्ते कैबिनेट की बैठक, संगठन और परिवार के लिए भी निकालेंगे समय

छत्तीसगढ़ सरकार इस बार PM के फॉर्मूले से करेगी काम, हर हफ्ते कैबिनेट की बैठक, संगठन और परिवार के लिए भी निकालेंगे समय

December 27, 2023 Off By NN Express

रायपुर। छत्तीसगढ़ की नयी सरकार 4.0 + 2.5 +0.5 फार्मूले पर काम करेगी। छत्तीसगढ़ में सरकार का गठन तो हो चुका है। मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के बाद मंत्रियों ने भी शपथ ले लिया है। अब जल्द ही सरकार फुल स्पीड में काम करने भी लगेगी। इस बार की साय सरकार पिछली सरकारों से बिल्कुल अलग तरीके से काम करेगी। इसे लेकर राष्ट्रीय नेतृत्व से भी दिशा निर्देश मिल चुका है। शपथ लेने के बाद पहली बार मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री पिछले दिनों जब दिल्ली पहुंचे थे, तो उस दौरान प्रधानमंत्री मोदी से कामकाज को लेकर व्यापक चर्चा हुई। प्रधानमंत्री के दिये फार्मूले के आधार पर ही साय सरकार आने वाले दिनों में काम करती दिखेगी।

छत्तीसगढ़ में अब हर हफ्ते कैबिनेट की बैठक होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने ये सुझाव मुख्यमंत्री को दिया है। दरअसल हर सप्ताह कैबिनेट से राज्य हित से जुड़े फैसले के लिए कैबिनेट की मंजूरी का ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा, दूसरी बात मंत्रिमंडल की बैठक हर सप्ताह साथ बैठने से मंत्रियों का तालमेल भी बेहतर रहेगा। वहीं सात दिन का पूरा वर्किंग फार्मूला भी तय किया गया है। जिसके तहत हर हफ्ते कैबिनेट की बैठक के साथ-साथ हर सप्ताह सरकार के कामकाज के लिए चार दिन का वक्त देने को कहा गया है, जबकि ढाई दिन का वक्त संगठन और सप्ताह में किसी भी दिन का आधा वक्त परिवार के लिए रखने को कहा गया है।

मुख्यमंत्री और मंत्री सप्ताह में ढ़ाई दिन का वक्त संगठन और कार्यकर्ताओ के अनुरूप रखेंगे। साथ ही मंत्री अपना दौरा भी संगठन के नजरिये तय करेंगे। अभी फिलहाल मंत्रियों के शपथ के बाद फिलहाल विभागों का बंटवारा तो नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही विभागों का बंटवारा हो जायेगा और सरकार फुलफार्म में काम करने लगेगी। जानकारी के मुताबिक सरकार का 4.0 + 2.5 +0.5 का नया फार्मूला नये साल से शुरू हो सकता है।