छत्तीसगढ़: पर्यावरण के बीच पहुंच खिले प्रतिभागियों के चेहरे

छत्तीसगढ़: पर्यावरण के बीच पहुंच खिले प्रतिभागियों के चेहरे

December 27, 2023 Off By NN Express

बिलासपुर । यूथ हास्टल एसोसिएशन बिलासपुर इकाई ने पुडु स्थित देवता पहाड़ में ट्रैकिंग व ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम शामिल 100 प्रतिभागियों में गजब का उत्साह दिखा। इसी उत्साह के बीच पैदल ही आठ किमी का रास्ता पैदल पूरा किया। पर्यावरण के बीच पहुंचकर प्रतिभागियों के चेहरे खिल उठे। आयोजनकर्ताओं के द्वारा प्रतिभागियों को पर्यावरण के साथ वन्य प्राणी संरक्षण के जरूरी टिप्स दिए गए।

एसोसिएशन की ओर से लगातर इस तरह के आयोजन किए जाते हैं। आयोजन के दौरान मिलने वाली जानकारी व ट्रैकिंग का मजा प्रतिभागियों को इतना प्रभावित कर रहा है कि हर बार कार्यक्रम में शामिल होने प्रतिभागियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। रतनपुर के पुडु स्थित पहाड़ में आयोजित इस कार्यक्रम 100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

बिलासपुर से प्रारंभ हुए इस प्रोग्राम को संस्था के प्रदेश संरक्षक कोटा विधायक व पूर्व पर्यटन मंडल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस ट्रैकिंग में युवा ट्रैकर्स अलग-अलग संस्थानों से शामिल हुए थे। गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कालेज, आधारशिला विद्या मंदिर, जेपी वर्मा कालेज, केएनएसएस के विद्यार्थियों के अलावा गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के कई प्रोफेसरों ने इसमें भाग लिया। यूथ होस्टल एसोसिएशन अगले वर्ष अपना 75 वर्ष प्लैटिनम जुबली मनाएगा और इसी के उपलक्ष्य में छत्तीसगढ़ के अलग-अलग यूनिट्स इस समय युवा वर्ग के लिए अमरकंटक, बस्तर, धमतरी और भिलाई में भी कई अभियान भी चला रहीं हैं।

कार्यक्रम को सफल बनाने में यूनिट के चेयरमैन रिटायर्ड कमांडर संदीप मुरारका, अध्यक्ष डा. भास्कर चौरसिया, एग्जीक्यूटिव मेंबर सत्यभामा अवस्थी, यश मिश्रा, डा. अजय श्रीवास्तव, पंकज पंचायती, वन विभाग के डिप्टी रेंजर प्रताप सिंह क्षत्रिय, वन रक्षक हितकुमार ध्रुव और पुडु के निवासियों का भी भरपूर सहयोग रहा।

ट्रैकिंग के दौरान आठ किमी तक पैदल चलना था। सभी में उत्साह नजर आया। इसी उत्साह के साथ उन्होंने इस दूरी को चार घंटे में पूरी की। इस दौरान आयोजनकर्ताओं के द्वारा पेड़-पौधों की पहचान कराई गई। इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिभागियों को जागरूक किया गया। इसके अलावा पहाड़ में चलने का तरीका बताया गया। साथ ही पहाड़ चढ़ने के बाद किस तरह सावधानी उतरना चाहिए, यह भी जानकारी दी गई।

सभी को दिया गया प्रमाण पत्र

कार्यक्रम के दौरान एसोसिएशन की ओर से सभी प्रतिभागियों को सुबह का नाश्ता और दोपहर भोजन के बाद शाम की चाय दी गई। इसके अलावा ट्रैकिंग पूरा करने के बाद सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिया गया। प्रमाण पत्र पाकर प्रतिभागी बेहद खुश हुए।

बेस्ट ट्रैकिंग व फोटोग्राफ्स पर सम्मान

ट्रैकिंग कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट फोटो लेने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इसी तरह जिन्होंने ट्रैकिंग अच्छे ढंग से की, उनका भी सम्मान किया गया। एसोसिएशन की इस पहल की प्रशंसा भी की गई। इस तरह के सम्मान से प्रतिभागियों को प्रोत्साहन मिलता है।