7th pay Commission : अब 50 लाख कर्मचारियों के आएगें अच्छे दिन, बेसिक सैलरी बढ़कर होगी 26000 रुपए

7th pay Commission : अब 50 लाख कर्मचारियों के आएगें अच्छे दिन, बेसिक सैलरी बढ़कर होगी 26000 रुपए

December 26, 2023 Off By NN Express

7th pay Commission : देश के लगभग 50 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों के अच्छे दिन आने वाले हैं. क्योंकि अंतरिम बजट में फिटमेंट फेक्टर को लेकर आम सममती के बाद सरकार सैलरी में इजाफे की घोषणा कर सकती है. सूत्रों का दावा है कि इस बार हर हाल में बेसिक सैलरी बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगी. इसका मसौदा तैयार हो चुका है. बजट में इसकी घोषणा हो जाएगी. हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से कोई ऐसा ऐलान नहीं हुआ है.यदि ऐसा होता है तो प्रति कर्मचारी के खाते में लगभग 8000 रुपए ज्यादा सैलरी ट्रांसफर होगी. 

बेसिक सैलरी में इजाफे की पूरी उम्मीद


दरअसल, फिटमेंट फेक्टर को लेकर काफी सालों से आम सहमती नहीं बनी है. जिसके चलते बेसिक सैलरी में बढोतरी का फैसला लगातार डिले होता जा रहा है. सूत्रों का दावा है कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करेंगी.जिसमें फिटमेंट फैक्टर का ऐलान हो सकता है. आपको बता दें कि वर्तमान टाइम में देश के लगभग 50 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी के हिसाब से सैलरी की गणना होती है. यानि अगर किसी का ग्रेड पे 4200 रुपए है तो उसकी बेसिक सैलरी 15,500 रुपए होगी. उसके बाद तमाम तरह के भत्ते जोड़े जाते हैं. 


आपको बता दें कि कर्मचारी एसोसिएशन लंबे टाइम में फिटमेंट फेक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रही है. यानि डिमांड है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 कर दिया जाए. अगर ऐसा हो जाता है तो बेसिक सैलरी 18,000 रुपए से बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी. जासके बाद केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा. सूत्रों का मानना है कि यह चुनावी साल है. अंतरिम बजट पेश होने में सिर्फ एक माह ही बचा है. जिसमें फिटमेंट फेक्टर को लेकर घोषणा हो सकती है.  हालांकि आधिकारिक रूप से अभी तक कोई ऐसी सूचना नहीं मिल सकी है. लेकिन संबंधित अधिकारियों का दावा है कि इसी बजट में बेसिक सैलरी 26000 रुपए होने का ऐलान होना है. इसकी पूरी फाइल तैयार हो गई है. सिर्फ घोषणा होना शेष है.