इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में ग्लोबल स्पोर्ट्स एण्ड स्किल्स डेवलपमेंट फाउंडेशन के तत्वाधान में हुआ विभिन्न खेलों का आयोजन

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में ग्लोबल स्पोर्ट्स एण्ड स्किल्स डेवलपमेंट फाउंडेशन के तत्वाधान में हुआ विभिन्न खेलों का आयोजन

October 17, 2022 Off By NN Express


इंडस पब्लिक स्कूल दीपका ,17 अक्टूबर I
मानव जीवन में मन को संतुलित रखने के लिये खेल का उतना ही महत्व है जितना दिए में तेल का जिस तरह तेल के बिना दिए कि बाती लंबे समय तक सुंदरता से प्रज्वलित नहीं हो सकती बिल्कुल उसी तरह खेल के बिना जीवन नीरस सा होता है, व खेल जीवन को रंगीन व उमंग उत्साह से भर देता है।

लॉक डाउन के दौरान फिजिकल व मेन्टल हेल्थ को स्वस्थ्य रखने हेतु एक्सरसाइज योगा व खेल का जीवन मे समन्वय अत्यंत आवस्यक है। शारीरिक, मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिये खेल को जीवज शैली में शामिल करने की आवस्यकता है। खेल ना केवल बच्चों के लिये होता है बल्कि खेल हर उम्र के लिये होता है। क्योकि यह मन एक बच्चा है। जिसे मनोरंजन हेतु कुछ तो चाहिए। खेल से जीवन तनाव मुक्त बनता है। सर्व विदित है कि पिछले कितने ही महीनों से हम कोविद 19 त्रासदी को लेकर घरों में लॉक डाउन हैं।

जिस दौरान मानसिक तनाव का सामना प्रत्येक को करना ही पड़ा है। तो विद्यार्थियों को तनाव मुक्त करने के उद्देश्य से उनके जीवन मे उमंग के रंग खुशहाली के रंग पुनः भरने के उद्देश्य से इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में दिनांक 17 अक्टूबर 2022 को ग्लोबल स्पोर्ट्स एंड स्किल डेवलपमेंट फाउंडेशन के तत्वाधान में विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया। जिसमें एथलेटिक, कबड्डी,बेडमिंटन, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, स्केटिंग, क्रिकेट, खो-खो, ताइक्वांडो, योगा एवं फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संपूर्ण चयन प्रक्रिया श्री हरेन्द्र कुमार एवं श्री दिव्यांशु गर्ग(फाउंडर एवं सेक्रेटरी जनरल ग्लोबल स्पोर्ट्स एंड स्किल डेवलपमेंट फाउंडेशन ) के निरीक्षण में तथा विद्यालय के खेल प्रशिक्षक ओमकार मिश्रा तथा कु0 स्नेहा बंजारे के निरीक्षण में संपन्न हुआ।

इन प्रतियोगिताओं में चयनित विद्यार्थियों को दिल्ली में आयोजित नेशनल स्पोर्ट्स कैंप में खेलने का अवसर मिलेगा जो कि इन विद्यार्थियों के भविष्य हेतु मील का पत्थर साबित होगा। यहाँ यह बताना आवश्यक है कि इस विशेष प्रकार के खेल प्रतियोगिता का आयोजन केवल इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में आयोजित किया गया है । इस आयोजन हेतु विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता(प्राचार्य एवं छ.ग. स्पोर्ट्स कोर्डिनेटर तथा डॉ. प्रियदर्शी नायक(प्रेसीडेंट ग्लोबल स्पोर्ट्स एण्ड स्किल डेवलपमेंट फाउंडेशन का विशेष सहयोग रहा । आयोजित इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी प्रत्येक विद्यार्थियों को पार्टिशिपेशन सर्टिफीकेट दिया जाएगा साथ ही चयनित विद्यार्थी दिल्ली में आयोजित नेशनल कोचिंग कैम्प का हिस्सा बनेंगें जो कि एनआईएस के संरक्षण में आयोजित किया जाएगा जिसमें विभिन्न खेलों में पारंगत प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण किया जाएगा ।

इस प्रशिक्षण में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी इंटरनेशनल काम्पिटिशन का हिस्सा बनेंगें साथ ही इंटरनेशनल कोचिंग कैम्प और वर्कशॉप में शामिल होने का भी अवसर प्राप्त होगा । इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में आयोजित इस खेल प्रतियोगिता में अलग-अलग आयु वर्ग के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया जिसमें 10 वर्ष, 14 वर्ष एवं 17 वर्ष के अंतर्गत आने वाले विद्यार्थियों ने भारी संख्या में अपना पंजीयन कराया था । प्रत्येक खेल का आनंद सभी विद्यार्थियों ने पूरे जोश व उत्साह से लिया तथा अपना बेहतर प्रदर्शन करने हेतु लगातार प्रयासरत रहे अधिकांश विद्यार्थियों का चयन नेशनल कैम्प दिल्ली हेतु किया गया ।

दिव्यांशु गर्ग ने कहा कि जीवन में खेलों का बहुत महत्व है। बिना खेल के हमारा जीवन नीरस हो जाता है। जीवन में खेल मनोरंजन एवं उत्तम स्वास्थ्य का एक प्रमुख साधन है। आज हम इस क्षेत्र में भी अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। खेल हमें पद, पैसा और प्रतिष्ठा सभी प्रदान करता है। हरेन्द्र कुमार ने कहा कि खेलों से न सिर्फ हमारा शारीरिक विकास होता है अपितु हम मानसिक रूप से भी स्वस्थ और मजबूत बनते हैं।हमारे अंदर एक गजब के आत्मविश्वास का विकास निरंतर होता है। हममें आपसी सहयोग की भावना के साथ साथ तर्क कर सही समय में सही निर्णय लेने की क्षमता का भी विकास होता है।


इंडस पब्लिक स्कूल के प्राचार्य ने कहा कि खेल जीवन का अनिवार्य अंग है, एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है । इससे न सिर्फ हममें नेतृत्व, अनुशासन, भाईचारा, सहयोग तथा खेल भावना का विकास होता है अपितु हम एक जिम्मेदार नागरिक भी बनते हैं। आज हम खेल के क्षेत्र में भी कामयाबी की बुलंदियों को स्पर्श कर सकते हैं। खेल के लिए निरंतर परिश्रम व अनुशासन अतिआवश्यक है । आज हम खेलों के क्षेत्र में भी पद, पैसा और पहचान हासिल कर अपना, समाज और देश का नाम रौशन कर सकते हैं और आज की तारीख में अधिकांश युवाओं का रूझान खेलों की तरफ इस बात का सबुत है ।