छत्तीसगढ़: विकसित भारत संकल्प यात्रा: बेटे के लिए आयुष्मान कार्ड बना वरदान, PM उज्जवला योजना से धुएं से मिली मुक्ति

छत्तीसगढ़: विकसित भारत संकल्प यात्रा: बेटे के लिए आयुष्मान कार्ड बना वरदान, PM उज्जवला योजना से धुएं से मिली मुक्ति

December 20, 2023 Off By NN Express

लाभार्थी ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से साझा कर रहे अनुभव
डिजीटल स्क्रीन से केन्द्र सरकार की योजनाओं की मिल रही जानकारी, पात्र हितग्राहियों को कर रहे लाभान्वित  

रायगढ़, 20 दिसम्बर2023 I केन्द्र सरकार की जनहितकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प विकसित यात्रा की शुरूआत की गई है। योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की कड़ी में आज जिले के विकासखण्ड धरमजयगढ़ के सिसरिंगा एवं सोहनपुर, घरघोड़ा के कुडुमकेला एवं पुसल्दा, रायगढ़ के कोतरलिया एवं कोटमार तथा तमनार के गारे एवं सराईटोला में शिविर का आयोजन किया गया। जहां संकल्प यात्रा वैन के माध्यम से विभिन्न ग्राम पंचायतों में लोगों को केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है। केन्द्र शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया था। जिसके माध्यम से संबंधित विभाग में चल रही योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी उपस्थित लोगों को दी गई तथा योजनाओं का लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया गया।


मेरी कहानी-मेरी जुबानी के माध्यम से लाभान्वित हितग्राही सुना रहे अपनी कहानी
आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित कारीछापर निवासी श्रीमती गंगा सिदार ने कहा कि मेरा बेटा तीन से चार माह का था तब अचानक तबीयत खराब होने से उसे रायगढ़ के निजी चिकित्सालय में ईलाज करवाने से बीमारी का पता चला और डॉक्टरों ने राजधानी के अस्पताल में इलाज करवाने की सलाह दी। लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण इलाज करा पाने में दिक्कत हो रही थी। डॉक्टरों ने बताया की आयुष्मान कार्ड से मुफ्त में इलाज हो जाएगा। तब मैंने बेटे सहित पूरे परिवार का आयुष्मान कार्ड बनवाया। यह कार्ड मेरे बेटे के ईलाज के लिए वरदान साबित हुआ और बेटा स्वस्थ है। इस मुश्किल वक्त में आयुष्मान कार्ड के माध्यम से आर्थिक सहायता मिलने पर उन्होंने शासन को धन्यवाद दिया है।  


केसीसी से लाभान्वित कोतरलिया निवासी ललित कुमार पटेल ने बताया की केसीसी के माध्यम से उन्होंने टारपाली सोसाइटी से 21 हजार रुपए का नगद एवं 15 हजार तक का खाद बीज की खरीदी की हैं, इससे मुझे खेती किसानी में काफी सहयोग मिला हैं, केसीसी से बिना ब्याज के राशि मिलता हैं। यह शासन की बहुत अच्छी योजना इससे अन्य लोगों से ब्याज से पैसा लेना नहीं पड़ता है। इसी प्रकार पीएम उज्जवला योजना की लाभार्थी कोटमार निवासी श्रीमती शीलावती निषाद ने बताया कि पहले चूल्हा से खाना बनाते थे, जिसके लिए लकड़ी की आवश्यकता होती हैं। लेकिन अब पीएम उज्जवला योजना से गैस मिलने से अब धुआं से राहत मिली और समय की बचत हो रही हैं इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद दी है।

जिले के इन गांवों में कल पहुंचेंगी विकसित भारत संकल्प यात्रा का वैन
विकसित भारत संकल्प यात्रा का वैन कल 21 दिसम्बर को जिले के इन गांवों में पहुंचेगी। जहां केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में लोगों को जानकारी दी जाएगी। इनमें धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-डोडागांव एवं रैरूमाखुर्द, वि.ख.घरघोड़ा के ग्राम-बरौद एवं फगुरम, वि.खं रायगढ़ के बेलरिया एवं महापल्ली, वि.ख.तमनार के कोडकेल एवं कुंजेमुरा शामिल है।


स्वास्थ्य सुविधाओं का मिल रहा लाभ
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान लाभार्थियों का पंजीयन किया जा रहा है इसके तहत चयनित योजनाओं में आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय क्षय रोग निर्मूलन कार्यक्रम, के अलावा जिन स्थानों पर मोबाईल वैन द्वारा वहाँ स्वास्थ्य शिविर लगाए जा रहे है, जहाँ एनसीडी एवं सिकल सेल की जांच व उपचार हो रहा है। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान कार्ड का निर्माण एवं वितरण, आयुष्मान एप का उपयोग करके यात्रा के दौरान आयुष्मान कार्ड बनाने का प्रदर्शन, प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान, ऑन स्पॉट टीबी स्क्रीनिंग, निक्षय पोषण योजना, सिकल सेल की जांच की जा रही है।