दूषित पानी पीने से देवरी में फैला डायरिया,40 ग्रामीण बीमार

दूषित पानी पीने से देवरी में फैला डायरिया,40 ग्रामीण बीमार

October 17, 2022 Off By NN Express

धमतरी,17अक्टूबर। जिले में  दूषित पानी पीने से देवरी में डायरिया फैल गया है। गांव में 40 से ज्यादा लोग इससे पीडि़त हैं, जिनमें से 15 लोगों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं, वहीं 20 लोग कुरूद अस्पताल तथा निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। स्वास्थ्य अमला गांव में पहुंचकर कैंप लगाकर लोगों का जांच-उपचार शुरू कर दिया है।

पीएचई ने नल जल योजना को बंद कर लीकेज सुधारने का काम शुरू कर दिया है। ग्राम देवरी (झिरिया) में रविवार को एक के बाद एक ग्रामीणों को उल्टी-दस्त की शिकायत शुरू हो गई। बताया जा रहा है कि गांव में पिछले 5-6 दिनों से लोगों के घरों में नल जल योजना के तहत दूषित पानी की सप्लाई हो रही थी। ग्रामीणों ने पंचायत में इसकी शिकायत भी की, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। रविवार को जब स्थिति ज्यादा खराब हो गई और एक के बाद एक करके करीब 40 लोगों की उल्टी-दस्त से हालत खराब हो गई, तो गांव में हडक़ंप मच गया। सरपंच रामनारायण ध्रुव ने तत्काल गांव में मुनादी कराई।

पुराना पाइप में 7 जगह  बह रह पानी

ग्रामीण टिकेश्वर कुमार, अर्जुन सिंह ओझा, राजू ढीमर ने बताया कि गांव में नल जल योजना के तहत घरों तक पानी की आपूर्ति होती है। अब यह पाइप लाइन पुराना हो चुका हैं, जिसमें पूर्व पंच लीलाराम साहू के घर के पास, सतनामी पारा समेत 7-8 जगह पर लीकेज हैं, जहां से दूषित पानी घरों तक पहुंच रहा था। समय पर विभागीय अमला के ध्यान नहीं देने के कारण ही गांव में डायरिया का प्रकोप फैला है।

नल जल कनेक्शन के पानी के उपयोग बंद करा दी गई है। मुनादी के बाद कोई भी ग्रामीण पानी का उपयोग नहीं कर रहे हैं। हैंडपंप और बोर पंप से पानी का उपयोग कर रहे हैं। डायरिया फैलने की जानकारी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम देवरी पहुंचकर इलाज शुरू कर दिया है। पीएचई की टीम भी मौके पर पहुंचकर पाइप लाइन मरम्मत शुरू कर दिया है। करीब 2 हजार की आबादी वाले इस गांव में करीब 300 नल जल कनेक्शन है।