रायगढ़: सभी राशन कार्डधारियों के e-KYC अपडेशन जल्द करायें पूर्ण-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल कलेक्टर गोयल ने नक्शा बटांकन व राजस्व मामलों की तहसीलवार की समीक्षा 

रायगढ़: सभी राशन कार्डधारियों के e-KYC अपडेशन जल्द करायें पूर्ण-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल कलेक्टर गोयल ने नक्शा बटांकन व राजस्व मामलों की तहसीलवार की समीक्षा 

December 19, 2023 Off By NN Express

रायगढ़, 19 दिसम्बर2023/ कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने समय-सीमा की बैठक में जिले में एपीएल, बीपीएल सभी प्रकार के राशन कार्डधारियों के ई-केवाईसी का कार्य जल्द पूर्ण कराने के निर्देश खाद्य अधिकारी को दिए। इसके लिए उन्होंने सभी अनुभागवार एसडीएम के साथ पीडीएस दुकान संचालकों की मीटिंग लेकर कार्य जल्द पूर्ण कराने पर जोर दिया।

कलेक्टर श्री गोयल ने उप संचालक पशुपालन विभाग से कहा कि खुले में सड़कों पर विचरण करने वाले मवेशियों के गले में रेडियम बेल्ट बांधने का अभियान निरंतर रूप से जारी रखें तथा इसके नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग इस कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें। जिससे सड़क दुर्घटनाओं के रोकथाम में मदद मिले। उन्होंने पशुपालकों को भी इस संंबंध में जागरूक करते रहने के निर्देश दिए। उन्होंने ईई पीएमजीएसवाय को खनिज विभाग से समन्वय करते हुए नदी रेत घाटों के समीप वाली सड़कों में कम ऊंचाई के बेरियर लगाने का काम जल्द पूरा करने के निर्देश देते हुए अगली बैठक में इसकी समीक्षा की बात कही।

जिले में चल रही धान खरीदी को लेकर समीक्षा की। खाद्य अधिकारी ने बताया कि समितियों में खरीदी का कार्य सुचारू रूप से जारी है। कलेक्टर श्री गोयल ने खरीदी केन्द्रों में व्यवस्थाओं को लेकर लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने जन औषधि केंद्र के संचालन के संबंध मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जानकारी ली, जिस पर बताया गया कि इसके लिए विभाग द्वारा अनुज्ञप्ति जारी कर दी गई है।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव, अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, सहायक कलेक्टर श्री युवराज मरमट, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, समस्त एसडीएम सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
राजस्व मामलों के निराकरण पर है जोर
कलेक्टर श्री गोयल समय सीमा की प्रत्येक बैठक में राजस्व मामलों के समय सीमा के भीतर निराकरण की तहसीलवार समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने है आवेदन को ऑनलाइन दर्ज करने के लिए निर्देशित किया है। इसके साथ ही उन्होंने नक्शा बटांकन के काम की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हर तहसील में बटांकन के काम में प्रगति दिखनी चाहिए। सभी एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार जिम्मेदारी के साथ कार्य पूर्ण करते चलें। कलेक्टर श्री गोयल ने डिजीटल हस्ताक्षरित खसरों के अपडेशन के प्रगति की भी समीक्षा की।
विकसित भारत संकल्प यात्रा-हितग्राहियों को मिले योजनाओं का लाभ
कलेक्टर श्री गोयल ने जिले में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यात्रा के तहत लोगों को केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए पात्र हितग्राहियों को योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने जिले के सभी विकासखंडों में रूट चार्ट के अनुसार कार्यक्रम आयोजित करने और उसमें विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों के माध्यम से हितग्राहियों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।