छत्तीसगढ़: पच्चीस दिन में पैसा डबल वालीस्कीम में फंसा शख्स, फेसबुक से ठग लिए 13 लाख रुपये

छत्तीसगढ़: पच्चीस दिन में पैसा डबल वालीस्कीम में फंसा शख्स, फेसबुक से ठग लिए 13 लाख रुपये

December 18, 2023 Off By NN Express

दुर्ग,18 दिसम्बर I छत्तीसगढ़ के दुर्ग पुलिस ने एक ऐसे धोखेबाज को गिरफ्तार किया है जो अलग-अलग राज्यों के लोगों से लाखों रुपए की धोखेबाजी कर चुका है. यह शातिर धोखेबाज सोशल मीडिया के जरिए लोगो को लोभ लुभावने स्कीम बताकर लोगों को अपने जाल में फंसाता था. जब उनसे पैसे वसूल लेता था तब फरार हो जाता था. यह शातिर धोखेबाज सोशल मीडिया पर डबल मुनाफा होने का लालच देकर पढ़े-लिखे लोगों को अपने जाल में फंसाता था.

फेसबुक पर रुपए दुगुना होने का देखा विज्ञापन, गवा दिए 13 लाख रुपए
दरअसल, 18 जुलाई को प्रार्थी गुलाब सोनकर ने थाना भिलाई नगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि दमन फाईनेंस कम्पनी धोलाखेड़ा चंडीगढ़ में पैसा निवेश कर ज्यादा फायदा का विज्ञापन फेसबुक में देख कर विज्ञापन में दिये गये संपर्क नंबर पर संपर्क किया और 4 जनवरी  से लेकर 19 जून के बीच अलग-अलग किश्तों कुल 13,00,447 रूपये उनके खाते में ऑन लाईन जमा किया था जो निवेश की अवधी पूरा होने के बाद रकम वापस नहीं किया है. जिसपर पुलिस ने धोखाधड़ी दर्ज करके मामले की जांच में जुट गई थी. 

एसपी ने जल्द आरोपी को गिरफ्तार करने के दिए निर्देश
इसके बाद इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दुर्ग एसपी रामगोपाल गर्ग ने इस मामले में जल्द कार्रवाई करने और आरोपी को गिरफ्तार करने निर्देश दिए इसके बाद से एडिशनल एसपी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया जो इस मामले की गंभीरता से जांच में जुट गई. इसके बाद टीम प्रार्थी गुलाब सोनकर से मामले के संबंध मे मोबाइल नंबरों और निवेश के लिए जमा किये गये रकम से संबंधित बैंक खातों की बारीकी से जांच की गई. तकनीकी विश्लेषण कर आरोपी चिन्हित किया गया.

असाम में कैंप लगाकर आरोपी को पुलिस ने पकड़ा

इस मामले में उपयोग हुआ बैंक खाता और मोबाइल नंबर को ट्रेस किया गया. तो पता चला कि यह नंबर और बैंक खाता असाम के होजाई जिला का है जिसके बाद पुलिस टीम आरोपी की गिरफ्तारी के लिए जिला होजाई, असाम रवाना किया गया. टीम द्वारा होजाई में कैम्प कर घटना में उपयोग मोबाईल नंबर के आधार पर आरोपी को घेराबंदी करके पकडा गया. आरोपी से घटना के बारे में पूछताछ की गई जिसमें आरोपी ने छत्तीसगढ भिलाई के गुलाब सोनकर से भी 13 लाख रुपये दमन कम्पनी के नाम से निवेश करा कर रुपये दुगना करने के नाम पर धोखाधड़ी करना स्वीकार किया. पकडे गये आरोपी के बैंक खाते की जाँच करने पर पाया गया की अन्य व्यक्तियों से भी पैसा दुगना कराने के लिए अपने खाते में जमा करा कर धोखाधड़ी की है.