2047 तक ‘सभी के लिए बीमा’ हासिल करने में LIC निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका: LIC अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती

2047 तक ‘सभी के लिए बीमा’ हासिल करने में LIC निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका: LIC अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती

December 18, 2023 Off By NN Express

एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने बताया कि ‘2047 तक सभी के लिए बीमा’ हासिल करने की कोशिश में, एलआईसी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने कहा कि वह इस लक्ष्य को पूरा करने के उद्देश्य से विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए डिजाइन किया गया नया बीमा पॉलिसी लॉन्च करने की योजना बना रही है।

पीटीआई, एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने कहा,

फोकस इस बात पर होगा कि अधिकतम ग्रामीण जनता को कैसे कवर किया जाए जिन्हें वास्तव में बीमा की आवश्यकता है। आने वाले दिनों में, ग्रामीण हिस्सेदारी भी हमारे कुल कारोबार में बढ़ जाएगी।

बीमा विस्तार के लिए IRDAI ने दिया है ये प्रस्ताव

एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने कहा कि बीमा नियामक IRDAI ने पहले ही एक मिश्रित उत्पाद ‘बीमा विस्तार’ (Bima Vistar) का प्रस्ताव दे चुका है जिसमें जीवन, स्वास्थ्य और संपत्ति बीमा शामिल होगा। बीमा विस्तार को बेचने के लिए ‘बीमा वाहक’ को लगाया जाएगा जो एक महिला-केंद्रित वितरण चैनल मॉडल होगा।

क्या है पीएम का लक्ष्य?

पीएम मोदी का लक्ष्य भारत को साल 2047 तक जब भारत आजादी के 100 साल मना रहा होगा तब भारत एक विकसित राष्ट्र हो ना की विकासशील राष्ट्र। वर्तमान में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है लेकिन वैश्विक औसत की तुलना में बीमा की पहुंच कम है।

बीमा वाहक के लिए ड्राफ्ट तैयार करने का दिशानिर्देश जारी

इसी साल जून में, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने ‘बीमा वाहक’ के लिए ड्राफ्ट तैयार करने का दिशानिर्देश पेश किया था, जो ग्राम पंचायतों के स्तर पर एक समर्पित वितरण चैनल स्थापित करेगा। दिशानिर्देशों के मुताबिक वितरण चैनल के लिए कॉर्पोरेट बीमा वाहक और व्यक्तिगत बीमा वाहक का प्रस्ताव दिया गया है। कॉर्पोरेट बीमा वाहक संबंधित कानूनों के अनुसार पंजीकृत और बीमाकर्ता द्वारा नियुक्त कानूनी व्यक्ति होंगे।