बैडमिंटन टूर्नामेंट: आयुष और सतीश में होगा पुरुष एकल का खिताबी मुकाबला

बैडमिंटन टूर्नामेंट: आयुष और सतीश में होगा पुरुष एकल का खिताबी मुकाबला

December 17, 2023 Off By NN Express

नई  दिल्ली । विश्व जूनियर चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता आयुष शेट्टी ने शनिवार को यहां इंडोनेशिया के अलवी फरहान को तीन गेम तक चले रोमांचक मैच में हराकर ओडिशा मास्टर्स सुपर 100 बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल के फाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना एक अन्य भारतीय खिलाड़ी सतीश कुमार करुणाकरण से होगा। कर्नाटक के रहने वाले आयुष अमेरिका के स्पोकेन में विश्व जूनियर चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में फरहान से हार गए थे और उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था। इस 18 वर्षीय खिलाड़ी ने शनिवार को हालांकि फरहान को 19-21, 21-14, 22-20 से पराजित करके बदला चुकता किया और पहली बार सुपर 100 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई। आयुष रविवार को फाइनल में हमवतन सतीश का सामना करेंगे। सतीश ने पिछली बार के चैंपियन किरण जॉर्ज को 41 मिनट में 21-18, 21-14 से पराजित करके फाइनल में जगह बनाई। सतीश भी पहली बार सुपर 100 टूर्नामेंट के फाइनल में खेलेंगे। तनीषा क्रास्टो और ध्रुव कपिला की मिश्रित युगल जोड़ी भी फाइनल में पहुंच गई है। सेमीफाइनल में उन्होंने डेनमार्क की तीसरी वरीयता प्राप्त मैड्स वेस्टरगार्ड और क्रिस्टीन बुश की जोड़ी को 21-14, 21-14 से हराया।

आयुष ने 73 मिनट तक चले मुकाबले में हार न मानने के अपने जज्बे का शानदार नमूना पेश किया। उन्होंने फरहान के खिलाफ शुरू में बढ़त बनाई लेकिन इंडोनेशिया का खिलाड़ी जल्द ही 14-12 से आगे हो गया। फरहान ने इसके बाद चार गेम प्वाइंट हासिल किए। आयुष ने इनमें से तीन का बचाव किया लेकिन वह फरहान को गेम जीतने से नहीं रोक पाए। फरहान दूसरे गेम में एक समय 8-5 से आगे थे लेकिन इसके बाद आयुष ने शानदार वापसी की और बीच में लगातार पांच अंक बनाकर बढ़त बना ली।

इसके बाद उन्होंने दूसरा गेम जीत कर मुकाबला जीवंत बना दिया। निर्णायक गेम में आयुष की शुरुआत अच्छी नहीं रही और फरहान एक समय 13-9 से आगे था। भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि अच्छी वापसी की। एक समय स्कोर 19-19 और फिर 20-20 से बराबरी पर था। ऐसे में आयुष ने लगातार दो अंक बनाकर मैच अपने नाम किया।